Breaking News
Home / ताजा खबर / कौन है हंगमा सुब्बा

कौन है हंगमा सुब्बा

Eksha Hangma Subba: कहानी ईच्छा हंगमा सुब्बा की। कहानी एक उभरते व्यक्तित्व की

यह कहानी, समाज की रूढ़िवादी मान्यताओं और अंधविश्वासों के काली अंधेरी रात में अपने दृढ़ निश्चय से उम्मीद की किरण जलाती एक लड़की की है।

पूर्वोत्तर भारत के छोटे से राज्य सिक्किम के दूर दराज गाँव से आने वाली इस रोशनी का ही नाम है ईच्छा हंगमा सुब्बा।

ऐसा होना मशकुइल तो है ही लेकिन एक रूढ़िवादी समाज की सभी सीमाओं को एक लड़की के लिए खुद तोड़ पाना असम्भव ही होता है।

लेकिन सिक्किम के एका हंगमा सुब्बा ने ठीक ऐसा ही किया। पेशे से यह 21 वर्षीय पुलिस अधिकारी, हंगमा सुब्बा एक सुपर मॉडल और एक बॉक्सर भी है।

अगर आपको अब तक ये लगता है कि एक औरत में बुद्धि, ताकत और सुंदरता का सही मात्रा में मिलना बहुत नामुमकिन है तो आपको सिक्किम पुलिस में कार्यरत पुलिस अधिकारी इक्षा हंगमा सुब्बा से मिलना चाहिए।

इक्षा हंगमा सुब्बा, सिक्किम पुलिस में एक पुलिस अधिकारी होने के साथ साथ राष्ट्रीय स्तर की मुक्केबाज, बाइकर और एक एमटीवी सुपरमॉडल भी हैं।

रूढ़िवादिता से जूझते हुए, अपने सपनों को आगे बढ़ाने की कोशिश करते हुए, एका की कहानी अपने आप को साबित करने की सच्ची दास्ताँ है।

सिक्किम पुलिस में चयन होने से लेकर राष्ट्रीय मुक्केबाज के रूप में विरोधी को धूल चटाने तक; एका ने न केवल अपने राज्य की बल्कि सीमाओं से ऊपर उठकर पूरे समाज और ख़ास तौर से लड़कियों को प्रेरित किया है।

“कुछ भी असंभव नहीं है, अगर आप सपने देखने की हिम्मत करते हैं”।

इक्षा हंगमा सुब्बा

आगे हंगमा कहती हैं कि उनका पेशा और उनका जुनून बहुत अलग है।

इक्षा हंगमा सुब्बा का प्रारंभिक जीवन

Eksha Hangma Subba Ki Kahani

रूंबुक गांव में ऐताराज और सुकरानी सुब्बा के घर जन्मी, एका अपने सपनों और रुचियों के लिए कोई शासन नहीं के साथ बड़ी हुई।

मुक्केबाज़ी की शौक़ीन हंगमा रियलिटी टेलीविजन शो ‘एमटीवी सुपरमॉडल ऑफ द ईयर’ में प्रवेश करने की ख्वाहिश रखती थी। इसी दौरान उसने स्थानीय मुक्केबाजी के ग्रूप में शामिल हो गयी।

इक्षा हमेशा रियलिटी टेलीविजन शो ‘एमटीवी सुपरमॉडल ऑफ द ईयर’ में प्रवेश करने की ख्वाहिश रखती थी। ब्रूट के अनुसार, उनके पिता ने उसे फिटनेस बनाए रखने के एक अच्छे तरीके के रूप में मुक्केबाजी से परिचित कराया। और उनके भीतर कैसे भी ‘सपने देखने की हिम्मत’ पैदा की और उसके लिए लड़ने के लिए जोश पैदा किया।

अपने पिता के समर्थन से, उन्होंने हर मौके का फायदा उठाया और जो कुछ भी किया उसमें उत्कृष्टता हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की। जल्द ही, एका राष्ट्रीय स्तर पर मुक्केबाजी में अपने राज्य का प्रतिनिधित्व कर रही थी।

बड़े सपनों को पाने की छोटी उड़ान

एका हंगमा सुब्बा काफी लंबे समय से रैंप वॉक करने का सपना देख रही थीं पर माध्यम वर्गीय परिवार में सिर्फ उनका बड़ा भाई जो परिवार का एकमात्र कमाने वाला था। इसलिए घर की आर्थिक स्थिति देखते हुए उन्होंने पहले कमाने का फैसला किया और स्नातक की पढाई के बाद सिक्किम पुलिस बल में मात्र 19 वर्ष की आयु में शामिल हो गयी। इसके बाद उन्हें 14 महीने की प्रशिक्षण प्रक्रिया से गुजरना पड़ा पर उन्होंने हार नहीं मानी।

इक्षा ने पुलिस अधिकारी के रूप में काम करते हुए, उसने एमटीवी शो MTV Supermodel of the Year के लिए ऑडिशन देने का फैसला किया और उसका चयन हो गया। यह शो, वर्तमान में अपने दूसरे सीज़न में, ‘अनैपोलोगेटिकली यू’ थीम पर प्रसारित हो रहा है, और इसके ऑडिशन वीडियो के लिए, एका ने अपनी बहुत सजी हुई वर्दी पहनी है।

उसके ‘सपने देखने की हिम्मत’ के रवैये के पीछे उसके पिता थे जिन्होंने उसे विश्वास किया और उसे कुछ भी नहीं रुकने के लिए प्रेरित किया। ब्रूट के अनुसार, यह वह था जिसने उसे फिटनेस बनाए रखने के एक अच्छे तरीके के रूप में मुक्केबाजी से परिचित कराया।

जल्द ही, इक्षा मुंबई के लिए उड़ान भर रही थी, एक ऐसा शहर जिसने हिंदी नहीं बोलने वाले व्यक्ति के लिए एक मजबूत भाषा बाधा उत्पन्न की। एक रक्षा पृष्ठभूमि से होने का मतलब यह भी था कि वह बिना किसी उद्योग के अनुभव के पूरी तरह से जिम्मेदार ताकत पर प्रतिस्पर्धा कर रही थी।

लेकिन इस प्रतियोगी ने जो भी बाहरी कारकों से संघर्ष किया, उसने आत्मविश्वास और अवसर का अधिकतम लाभ उठाने की इच्छा जैसी अन्य आंतरिक शक्तियों के साथ संघर्ष किया और अपने साथ के नवयुवकों और नवयुवतियों के लिए प्रेरणा स्रोत्र बनकर उभरी।

ईच्छा हंगमा सुब्बा

एक साक्षात्कार में, उसने खुलासा किया कि वह सौंदर्य प्रतियोगिता में चुने जाने के लिए अपने पुलिस प्रशिक्षण के अनुभव का उपयोग किया। उसने ऊंचाइयों या मुख्य शक्ति के प्रदर्शन से जुड़ी चुनौतियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, और अनुभव ने उसे चलते-फिरते किसी भी अन्य कौशल को जल्दी से सीखने के लिए सरासर मानसिक शक्ति प्रदान की।

उसने मनोरंजन उद्योग में बहुत से लोगों का दिल जीत लिया और वर्तमान में शो के शीर्ष चार प्रतियोगियों में से एक है। देश के सम्मान की कमान संभालने वाली कई प्रतिभाओं की महिला होने के लिए उन्हें न्यायाधीशों (मलाइका अरोड़ा खान) में से एक से स्टैंडिंग ओवेशन भी मिला।

हाल ही में एक ट्विटर पोस्ट में, महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने भी ईक्षा के प्रयासों की सराहना की और कहा “एक्षा वंडर वुमन को छाया में रखती है”

News 10 India

News10india में आपका स्वागत है। देश विदेश की अन्य खबरों के लिए जुड़ें news10india.com से


WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे News10India WhatsApp Network Join करें।

About news

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com