Breaking News
Home / ताजा खबर / गुजरात ने सीएम रूपाणी के लिए 191 करोड़ रुपये का विमान खरीदा, ये हैं खासियतें

गुजरात ने सीएम रूपाणी के लिए 191 करोड़ रुपये का विमान खरीदा, ये हैं खासियतें

सेंट्रल डेस्क सिमरन गुप्ता:-   गुजरात में भाजपा सरकार ने आखिरकार पांच सालों बाद मुख्यमंत्री, राज्यपाल और उपमुख्यमंत्री जैसे अन्य गणमान्य व्यक्तियों के उपयोग के लिए 191 करोड़ रुपये का एक नया विमान खरीदा है। विमान को खरीदने के लिए औपचारिक प्रक्रिया पांच साल पहले ही शुरू कर दी गई थी, लेकिन विलंब आने के कारण यह पूरी नहीं हो पाई। इस महीने के तीसरे हफ्ते में ‘बॉम्बार्डियर चैलेंजर 650’ विमान को सरकार को सौंप दिया जाएगा। यह सात हजार किलोमीटर तक उड़ान भर सकता है। इस खास विमान का प्रयोग मुख्यमंत्री विजय रूपाणी समेत राज्य के राज्यपाल और उपमुख्यमंत्री करेंगे। इस विमान को दो सप्ताह के भीतर गुजरात सरकार को सौंप दिया जाएगा। जिसके बाद राज्य के सभी तीनों गणमान्य व्यक्ति इस विमान का प्रयोग अपने दौरों के लिए कर सकेंगे।


 

नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सीएम के दौरों के लिए अभी ‘बीचक्राफ्ट सुपर किंग’ विमान का प्रयोग किया जा रहा है, जो कम दूरी के लिए उपयोगी होता है। उन्होंने बताया कि लंबी यात्रा के लिए राज्य के गणमान्य व्यक्तियों की यात्रा के लिए एक लाख रुपये प्रति घंटे से भी ज्यदा कीमत पर निजी विमान की सेवा लेनी पड़ रही थी। इसलिए नए विमान को खरीदा गया है। साथ ही पुराने विमान में री फ्यूलिंग की समस्या भी थी। वह लंबी दूरी की यात्रा सक्षम नहीं है।

पुराने विमान से दो गुना है रफ्तार
सीएम के वर्तमान ‘बीचक्राफ्ट सुपर किंग’ विमान को 2500 किलोमीटर दूरी तय करने में पांच घंटे का समय लगता है, जबकि बोम्बार्डियर विमान महज तीन घंटों में ही गंतव्य स्थान पहुंच जाएगा। इसके पीछे की वजह इसके री फ्यूलिंग की समस्या का ना होना है। उन्होंने बताया कि इस विमान को कनाडा के क्यूबेक स्थित बोम्बार्डियर कंपनी ने बनाया है। अभी तक चैलेंजर सीरीज के कुल 1100 विमान ही बाजार में उतरे हैं।


 

विमान में क्या खास है?
यह विमान दो इंजन वाला ‘बॉम्बार्डियर चैलेंजर 650’ है और इसमें 12 यात्री सफर कर सकते हैं। इस विमान की अन्य खासियतों में से एक यह है कि इसकी सात हजार किलोमीटर की उड़ान रेंज है, जो वर्तमान में 20 वर्षों से उपयोग किए जा रहे ‘बीचक्राफ्ट सुपर किंग’ विमान से बहुत अधिक है। साथ ही यह लगभग 870 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है।

https://www.youtube.com/watch?v=9QZmK1MxSVU&t=5s

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com