Breaking News
Home / ताजा खबर / महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद के तीन दावेदार, जानिए कौन..

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद के तीन दावेदार, जानिए कौन..

सेंट्रल डेस्क सिमरन गुप्ता :-   महाराष्ट्र चुनाव नतीजे आए 12 दिन बीत चुके हैं, लेकिन अभी भी ये क्लियर नहीं हो पाया है कि किसकी सरकार बनेगी। क्योकिं कोई भी गठबंधन करने को तैयार नहीं है। इसलिए ये फैसला अधझुल में ही है। अगर महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन नहीं लागू होता है तो भारतीय जनता पार्टी के देवेंद्र फडणवीस शिव सेना के आदित्य ठाकरे और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के शरद पवार में से कोई एक नेता मुख्यमंत्री बनेगा। आइए जानते हैं इन तीनों नेताओं के बारे में।


 

देवेंद्र फडणवीस:-  देवेंद्र गंगाधरराव फडणवीस को इस रेस में एक प्रबल दावेदार माना जा रहा है। महाराष्ट्र के 18वें प्रमुख मुख्यमंत्री हैं। इसके अलावा वे भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सदस्य हैं। वह शरद पवार के बाद महाराष्ट्र के दूसरे सबसे युवा मुख्यमंत्री बने। फडणवीस महाराष्ट्र विधान सभा में नागपुर दक्षिण पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में अपना पूरा कार्यकाल पूरा करने वाले वसंतराव नाइक के बाद महाराष्ट्र के केवल दूसरे सीएम हैं।

Image result for devendra fadnavis"

आदित्य ठाकरे:- आदित्य उद्धव ठाकरे मुंबई, महाराष्ट्र से महाराष्ट्र विधानसभा के विधायक हैं। वह उद्धव ठाकरे, शिवसेना के नेता और बाल ठाकरे के पोते हैं। वह शिवसेना की युवा शाखा, युवा सेना के अध्यक्ष हैं। आदित्य ठाकरे को इतना अनुभव नहीं है कि वे ठीक तरह से सरकार चला सके।

Image result for aditya thakre"

शरद पवार:- शरद गोविंदराव पवार, महाराष्ट्र के एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वह भारत की राजनीति के साथ-साथ महाराष्ट्र की क्षेत्रीय राजनीति में प्रमुखता रखते हैं। वे भी महाराष्ट्र का सीएम बनने के लिए प्रबल दावेदार हैं।

Image result for sharad pawar"

 

पहले सभी को ये ही लगा था कि भाजपा-शिवसेना का गठबंधन ही सरकार बनाएगा, लेकिन शिवसेना ने इसके लिए जो शर्ते रखी है वो भाजपा मानने को तैयार नहीं है।

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com