Breaking News
Home / ताजा खबर / 21 अक्टूबर को होंगे महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव

21 अक्टूबर को होंगे महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव

महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव बिगुल बज गया है, चुनाव आयोग द्वारा दोनों राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐलान किया कि महाराष्ट्र और हरियाणा दोनों राज्यों में एक साथ 21 अक्टूबर को मतदान होगा, साथ ही दोनों राज्यों में 24 अक्टूबर को नतीजे आएंगे.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शनिवार को तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि दीवाली के त्योहार से पहले चुनाव की पूरी प्रक्रिया खत्म हो जाएगी.

महाराष्ट्र और हरियाणा के चुनावों से जुड़ी पूरा समय सारणी इस प्रकार है

नॉटिफिकेशन की तारीख – 27 सितंबर

नामांकन की आखिरी तारीख – 4 अक्टूबर

स्क्रूटनी की तारीख – 5 अक्टूबर

नामांकन वापसी की तारीख – 7 अक्टूबर

चुनाव प्रचार का आखिरी दिन – 19 अक्टूबर

21 अक्टूबर को दोनों राज्यों में होगा मतदान

24 अक्टूबर को दोनों राज्यों के नतीजे एक साथ आएंगे

शनिवार को दोपहर 12 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई. और साथ चुनाव आयोग द्वारा दोनों राज्यों में अब चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है.

बता दे महाराष्ट्र और हरियाणा के साथ ही कुछ अन्य राज्यों की 64 सीटों पर उपचुनाव भी होना है चुनाव आयोग की ओर से इनकी तारीखों का ऐलान भी किया गया है.

 

 


 

 

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में पिछली बार भाजपा-शिवसेना ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था, लेकिन बाद में दोनों दलों ने गठबंधन क्र राज्य में सरकार बनाई, 2019 के लोकसभा चुनाव में दोनों पार्टियां एक साथ रहीं, वहीं बात करें कांग्रेस-एनसीपी की तो 288 विधानसभा सीटों वाले इस राज्य में दोनों इस बार 125-125 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी.

2014 के विधानसभा चुनाव के नतीजे पर नजर डाले तों बीजेपी ने 27.8 फीसदी वोट के साथ 122 सीटें जीती थीं और शिवसेना ने 19.3 फीसदी वोट के साथ 63 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि कांग्रेस ने 18 फीसदी वोट के साथ 42 सीट, एनसीपी ने 17.2 फीसदी वोट के साथ 41 सीट पर जीत दर्ज की थी.

बात करें हरियाणा की तो राज्य में कुल 90 सीटें हैं, यहां बीजेपी ने मिशन 75 का टारगेट रखा है, 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी 33.20 फीसदी वोट के साथ 47 सीटें जीतने में कामयाब रही थी और सत्ता की कमान पार्टी ने मनोहर लाल खट्टर को सौंपी थी. तब कांग्रेस को सिर्फ 17 सीटें मिली थीं. जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद ये मोदी सरकार के सामने इन दोनों राज्यों में पहला चुनाव है. अब देखने वाली बात ये होगी की क्या दोनों राज्यों की जनता दुबारा बीजेपी को शासन करने का मौका देगी. हरियाणा-महाराष्ट्र के चुनाव बड़े ही एहम माने जा रहे है, क्यूंकि इन दोनों राज्यों के चुनाव के बाद अगले साल देश की राजधानी दिल्ली में भी चुनाव है. इन दोनों राज्यों के नतीजे सीधे सीधा प्रभाव डालेंगे.

WRITTEN BY : HEETA RAINA

 

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com