Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / उत्तराखंड / खुशखबरी ! 25 जनवरी को मिलेगा नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो का तोहफा, पर उठानी पड़ सकती है दिक्कतें

खुशखबरी ! 25 जनवरी को मिलेगा नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो का तोहफा, पर उठानी पड़ सकती है दिक्कतें

25 जनवरी से शुरु होने वाली एक्वा लाइन मेट्रो से लोगो को काफी राहत मिलेगी जिसने लोगो के चहरे पर एक चमक भी बिखेर दी है। लेकिन अभी उन्हे इस मेट्रो में सफर करने के लिए काफी दिक्कतो का सामना भी करना पड़ेगा। इस दिक्कत में फिलहाल अभी एक्वा लाइन के लिए बनने वाले स्मार्ट कार्ड को लेकर होगी।  इसके लिए एनआरसी ने जो स्मार्ट कार्ड तैयार करपाया है वो सिर्फ उन लोगो को मिलेगा जिनके पास वोटर कार्ड, डीएल, या पासपोर्ट है।

यंहा तक की इसमें आधार कार्ड भी मान्य नही है। ऐसे में लोगो का कहना है कि ज्यादातर लोगो के पास आधार कार्ड ही होता है वोटर कार्ड या डीएल नही इसलिए बहुत से लोगो को स्मार्ट कार्ड बनवाने में दिक्कत आ सकती है। ऐसे में अगर आप स्मार्ट कार्ड पर निर्भर रहने वाले है तो आपको एक्वा लाइन में सफर करने के लिए काफी देर तक रोज लाइन में लगना पड़ सकता है।

सूत्रो के मुताबिक एनएमआरसी ने पिछले कई महिने में एसबीआई के साथ इस मुद्दे पर बात की है, लेकिन फिलहाल एसबीआई ने हाथ खड़े कर दिए है। एसबीआई का कहना है कि जब तक हमें आरबीआई से अनुमति नही मिलेगी हम आधार कार्ड को मान्य नही कर सकते।

अलग है एक्वा लाइन के स्मार्ट कार्ड

एक्वा लाइन का स्मार्ट कार्ड ब्लू लाइन की तरह सामान्य नहीं है। इसका इस्तेमाल मेट्रो में सफर के अलावा, एनएमआरसी की बसों में व डेबिट और क्रेडिट कार्ड की तरह किया जा सकेगा। इसलिए सुरक्षा की प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए केवाईसी के आधार पर ही यह स्मार्ट कार्ड किट मिलेगी। केवाईसी में सरकारी आईडी प्रूफ ही मान्य होगा। इसे एनएमआरसी ने एसबीआई के साथ मिलकर बनाया है। इस कार्ड को एक लाख रुपये तक का रिचार्ज कराया जा सकता है।

शुरुआत में यह स्मार्ट कार्ड केवल मेट्रो के लिए काम करेगा। इसके दो महीने बाद डेबिट कार्ड व क्रेडिट कार्ड वाले फीचर भी शुरू कर दिए जाएंगे। एनएमआरसी की बसों में व डेबिट और क्रेडिट कार्ड की तरह इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा।

 

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com