Breaking News
Home / जांच / 2019 में अलग तरह से करवाई जाएगी वोटिंग, देश में पहली बार VVPAT से करवाए जायँगे चुनाव

2019 में अलग तरह से करवाई जाएगी वोटिंग, देश में पहली बार VVPAT से करवाए जायँगे चुनाव

सेंन्ट्रल डेस्क, फलक इकबाल: लोकसभा चुनाव से पहले हुआ EVM का खुलासा, अमेरिकी साइबर एक्सपर्ट द्वारा किए गए इस खुलासे में भारतीय राजनीती में भूचाल आ गया है. लेकिन सत्ताधारी दल भारतीय जनता पार्टी और चुनाव आयोग ने इसे गलत बाताया है वहीं कांग्रेस पार्टी ने इस पर जांच की मांग की है। मामले में  सूत्रों के हवालें से खबर आई है कि  इंडियन जौर्नालिस्ट एसोसिएशन के प्रमुख ने सफाई देते हुए कहा है कि, एक्सपर्ट के खुलासो और प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल की मौजूदगी पर बयान दिया है।

आशीष का बयान,कपिल सिब्बल की प्रेस कांफ्रेंस में मौजदगी पर

कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल की प्रेस कांफ्रेंस में मौजदगी पर आशीष रे का कहना है की : हमने पार्टी अध्यक्षों को बुलाया था परन्तु सिब्बल के वहा मौजूद होने पर उन्हें लगा की वह कांग्रेस की तरफ से आए हैं। बाद में पार्टी ने इससे इंकार कर दिए उन्होंने कहा की वह सिर्फ शमिल हुए थे सवाल नहीं किया था आशीष रे का ये भी कहना है कि साइबर एक्सपर्ट ने हमें निराश किया है। क्योंकि उन्होंने जिस लाइव हैकिंग की बात की थी वह नहीहो सकी लेकिन ऐसा भी नहीं है कि हमें उन्हें नहीं सुनना चाहिए. आशीष रे ने इस दौरान चुनाव आयोग और उनके बीच की बातचीत को भी साझा किया.

कपिल सिब्बल ने की जांच की मांग- 

आशीष रे ने बताया है कि इंडियन जौर्नाल्सिट असोसिअशन पहले भी इस प्रकार की प्रेस कांफ्रेंस आयोजित करवा चुका है। सय्यद शुजा के द्वारा EVM को लेकर लगाए गए इलज़ाम काफी चौकाने वाले हैं इसी वजह से काफी लोगो को परेशानी भी हो रही है। आशीष का कहना है कि एक्सपर्ट्स द्वारा जांच के जो दांवे किए गए हैं उनसे बहुत से सवाल खड़े होते हैं।ऐसे में इनकी जांच होनी चाहिए।

साथ ही उनका ये भी कहना है कि जब तक EVM एक्सपर्ट्स द्वारा हैक कर के नही दिखाया जाता तब तक किसी को इस पर भरोसा नही होगा  और उनका यह भी कहना है की प्रेस कांफ्रेंस में शामिल होने क लिए चुनाव आयोग और अन्य राजनीतिक दलों को भी निमंत्रण भेजा गया था।

जानिए क्या था एक्सपर्ट का दावा

गौर करने की बात है कि लंदन में आयोजित हुई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमेरिकी साइबर एक्सपर्ट सैयद शुजा ने ये दावा किया था कि भारत में हुए 2014 के लोकसभा चुनाव में EVM मे हेकिंग हुई थी जिसके दम पर भारतीय जनता पार्टी ने जीत हासिल की थी.

2015 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के लिए हैकिंग की गई थी हालांकि, इन सभी दावों को भारतीय जनता पार्टी ने खारिज किया है. मंगलवार को ही केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इन आरोपों को झूठा बताते हुए कहा कि ये सब कांग्रेस की चाल है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस हैकर के जरिए भारत के लोकतंत्र को बदनाम कर रही है.

वहीं अपनी मौजूदगी पर कपिल सिब्बल ने भी सफाई दी है. उन्होंने कहा है कि वह कांग्रेस पार्टी के प्रतिनिधि के रूप में नहीं, बल्कि बुलावे पर इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल हुए थे . साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जो बातें साइबर एक्सपर्ट ने कही हैं, उनकी तहकीकात ज़रूर होनी चाहिए.

जानिए 2019 में कैसे होंगे एलेक्क्शन

इस दफा VVPAT के ज़रिये करी जाएगी वोटिंग। इसमें जिसको वोट दिया जाएगा उसके नाम की पर्ची नीकल कर आजाएगी। जिससे कोई धोका नहीं होगा। वोटिंग, हैकिंग की कोई आशंका ही नहीं।

About News10India

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com