Breaking News
Home / ताजा खबर / IND vs SA: सेंचुरियन में कभी नहीं चेज हुए 251 से ज्यादा रन, क्या दक्षिण अफ्रीका तोड़ पाएगा 21 साल पुराना रिकॉर्ड?

IND vs SA: सेंचुरियन में कभी नहीं चेज हुए 251 से ज्यादा रन, क्या दक्षिण अफ्रीका तोड़ पाएगा 21 साल पुराना रिकॉर्ड?

सेंचुरियन में चौथी पारी में सिर्फ छह बार 200 से ज्यादा का स्कोर बना है। इसमें तीन बार इंग्लैंड ने यह रन बनाए हैं। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका दो बार और वेस्टइंडीज एक बार चौथी पारी में 200 का आंकड़ा पार कर सकी है।

IND vs SA: सेंचुरियन में कभी नहीं चेज हुए 251 से ज्यादा रन, क्या दक्षिण अफ्रीका तोड़ पाएगा 21 साल पुराना रिकॉर्ड?


भारत ने सेंचुरियन में खेले जा रहे पहले टेस्ट में  दक्षिण अफ्रीका के सामने 305 रन का लक्ष्य रखा है। टीम इंडिया ने पहली पारी में 327 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम पहली पारी में 197 रन ही बना सकी। इसके बाद दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए भारत को 174 रन पर समेट दिया। इस तरह दक्षिण अफ्रीका को 305 रन का लक्ष्य मिला है।

अफ्रीकी टीम को रचना होगा इतिहास


अफ्रीका के लिए यह लक्ष्य हासिल करना आसान नहीं होगा। इसके लिए अफ्रीकी टीम को इतिहास रचना होगा। सेंचुरियन में चौथी पारी में उच्चतम स्कोर 268 रन का है, जो इंग्लैंड ने मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2019 में बनाए थे। इस मैच में अफ्रीका ने इंग्लैंड के सामने 376 रन का लक्ष्य रखा था और इंग्लिश टीम हार गई थी। वहीं, चौथी पारी में सफलतापूर्वक 251 रन चेज हुए हैं। यानी कोई भी टीम 300 से ऊपर का स्कोर चेज नहीं कर पाई। 

यह भी पढ़ें: मेरठ: मां ने फेसबुक चलाने से डांटा तो आठवीं की छात्रा ने लगाई फांसी

इंग्लैंड ने चौथी पारी में 251 रन बनाए थे


सबसे बड़ा टारगेट चेज करने का रिकॉर्ड भी इंग्लैंड के ही नाम है। उन्होंने साल 2000 के जनवरी में 249 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आठ विकेट पर 251 रन बनाए थे। यह टेस्ट मैच अजीबोगरीब रहा था। पहली पारी में दोनों टीमों ने 0/0 पर पारी घोषित कर दी थी। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी पारी में आठ विकेट पर 248 रन बनाए थे। वहीं, इंग्लैंड ने दो विकेट रहते लक्ष्य हासिल कर लिया था। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के लिए यह लक्ष्य हासिल करना आसान नहीं रहने वाला है। उन्हें 21 साल पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त करना होगा।

सिर्फ छह बार 200 प्लस का स्कोर बना


सेंचुरियन में चौथी पारी में सिर्फ छह बार 200 से ज्यादा का स्कोर बना है। इसमें तीन बार इंग्लैंड ने यह रन बनाए हैं। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका दो बार और वेस्टइंडीज एक बार चौथी पारी में 200 का आंकड़ा पार कर सकी है। वहीं, सेंचुरियन में सात बार 100 से 200 रन के बीच टीमों ने रन स्कोर किए हैं। इसमें दक्षिण अफ्रीका तीन बार, न्यूजीलैंड दो बार और भारत-इंग्लैंड एक-एक बार ऐसा कर चुकी है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली: कार में लिफ्ट देकर शादीशुदा महिला से दुष्कर्म, पति से झगड़कर घर से बाहर निकली थी पीड़िता

सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका का रिकॉर्ड


हालांकि, मेजबान दक्षिण अफ्रीका अपने घरेलू मैदानों पर 300 से ज्यादा का लक्ष्य चेज कर चुका है। उन्होंने मार्च 2002 में ‘डरबन’ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 340 रन का लक्ष्य पांच विकेट गंवाकर हासिल किया था। सेंचुरियन में हालांकि, टीम कभी 226 रन से ज्यादा नहीं बना पाई है। सेंचुरियन में उनका उच्चतम स्कोर 226 रन का है, जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 1998 में बनाए थे और मैच जीत लिया था।

दो ही टीमों ने भारत के खिलाफ 250+ रन बनाए


भारत के खिलाफ 250 से ज्यादा का लक्ष्य हासिल करना आसान नहीं है। सिर्फ दो ही टीमों ने टीम इंडिया के खिलाफ सफलतापूर्वक 250 से ज्यादा का लक्ष्य हासिल किया है। 1977/78 में ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ के वाका में 339 रन का लक्ष्य आठ विकेट गंवाकर हासिल कर लिया था। वही, नवंबर 1987 में वेस्टइंडीज की टीम ने दिल्ली में 276 रन का लक्ष्य पांच विकेट गंवाकर हासिल कर लिया था।

यह भी पढ़ें: सीतापुर : युवती की गला घोंटकर हत्या, झाड़ियों में फेंका शव, दुपट्टे से कसा था गला

पहले टेस्ट मैच का हाल 

इसके बाद आज तक कोई टीम ऐसा नहीं कर पाई है। भारत ने दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में चार विकेट चटका दिए हैं और और जीत से टीम 6 विकेट दूर है। गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को करीब 90 ओवर खेलने हैं। कोहली एंड टीम इस साल दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रचना चाहेगी।

About News Desk

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com