Breaking News
Home / ताजा खबर / भारत के दिग्गज गेंदबाज हरभजन सिंह ने लिया संन्यास

भारत के दिग्गज गेंदबाज हरभजन सिंह ने लिया संन्यास

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दिग्गज गेंदबाज हरभजन सिंह ने संन्यास ले लिया है।बता दें कि उन्होंने 24 दिसंबर को सोशल मीडिया पर अपने संन्यास का एलान किया है।बता दें कि हरभजन ने भारत के लिए 23 साल में 711 विकेट लिए है।हरभजन ने संन्यास का एलान करते हुए ट्विटर के जरिये लिखा कि सभी अच्छी चीजें खत्म हो जाती हैं और आज जब मैं उस खेल से विदा लेता हूं।इस खेल ने  मुझे जीवन में सब कुछ दिया है।आगे उन्होंने लिखा कि मैं उन सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने इस 23 साल की लंबी यात्रा को सुंदर और यादगार बनाया।आपको बता दें कि हरभजन दो वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के सदस्य थे और उन्होंने 2007 में टी20 और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के सदस्य थे।

आपको बता दें कि हरभजन सिंह ने यूट्यूब पर वीडियो जारी कर के कहा कि जालंधर की तंग गलियों से टीम इंडिया के टर्बनेटर का पिछले 25 साल का सफर बहुत ही खुबसूरत रहा है।जब भी मैं इंडिया की जर्सी पहनकर मैदान पर उतरा हूं उससे बड़ी प्रेरणा मेरे लिए जिंदगी में कुछ और नहीं है। लेकिन एक मुकाम आता है जब जिंदगी में आपको कड़े फैसले लेने पड़ते हैं और आगे बढ़ना पड़ता है।आगे उन्होंने कहा कि मैं पिछले कई सालों से एक एलान करना चाह रहा था और उस चीज का मैं इंतजार कर रहा था कि कब मैं उस पल को आपके साथ शेयर करूं।  मैं आज क्रिकेट के हर फॉर्मेट से संन्यास ले रहा हूं। मैं जहनी तौर पर पहले ही संन्यास ले चुका था, वैसे भी मैं लंबे समय से ज्यादा क्रिकेट नहीं खेल रहा था।आगे उन्होंने कहा कि हर क्रिकेटर की तरह मैं भी भारत की जर्सी में क्रिकेट को अलविदा करना चाह रहा था, लेकिन शायद जिंदगी को कुछ और ही मंजूर था। मैं जिस भी टीम के लिए खेला, मैंने अपना सब कुछ दिया। भज्जी ने अपनी सफलता का का श्रेय माता-पिता को दिया। इस दौरान उन्होंने अपनी बहन को भी याद किया।  

हरभजन सिंह भारत के दूसरे स्पिन गेंदबाज

भारत के दूसरे स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह हैं,जिन्होंने टेस्ट में 400 से ज्यादा विकेट लिए थे।इनसे पहले अनिल कुंबले ने यह करनामा किया थाबता दें कि भज्जी ने अपने 103 टेस्ट मैच के करियर में 417 विकेट लिए थे।236 वनडे में उनके नाम 269 विकेट रहे थे।उनकी इकोनॉमी भी 4.31 की रही थी।वहीं 28 टी-20 मैच में भज्जी ने 25 विकेट झटके।आईपीएल में हरभजन ने 163 मैच खेलकर 150 विकेट अपने नाम किए है।

भज्जी बन सकते हैं आईपीएल टीम के कोच

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हरभजन सिंह आईपीएल टीम के कोचिंग स्टाफ का हिस्सा बन सकते हैं।बता दें कि भज्जी ने भले ही 41 साल की उम्र में संन्यास का एलान किया हो,लेकिन वे लंबे समय से भारत के लिए कोई मैच नहीं खेले थे।इसके अलावा उन्होंने भारत के लिए आखिरी मैच साल 2016 में खेला था।लंबे समय से उनके संन्यास की अटकलें लगाई जा रही थीं।बता दें कि अब उन्होंने आधिकारिक तौर पर इसका एलान कर दिया है।ऐसे में पूरी संभावना है कि उन्हें किसी टीम के कोचिंग स्टाफ में जगह दी जाएगी।

भारत के दिग्गज गेंदबाज हरभजन सिंह ने लिया संन्यास

About P Pandey

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com