Breaking News
Home / ताजा खबर / भारत की महिला का विश्व बैंक अध्यक्ष के लिए चुनाव, व्हाइट हाउस से मिला मौका

भारत की महिला का विश्व बैंक अध्यक्ष के लिए चुनाव, व्हाइट हाउस से मिला मौका

एक प्रमुख अमेरिकी दैनिक अखबार के अनुसार, भारत में जन्मी इंद्रा नूई, जो कि पेप्सिको की पूर्व सीईओ है उनको व्हाइट हाउस द्वारा नए विश्व बैंक के अध्यक्ष के लिए चुना गया है।

द न्यूयॉर्क टाइम्स ने कहा, “उन्हें राष्ट्रपति की सबसे बड़ी बेटी इवांका ट्रम्प द्वारा एक प्रशासन सहयोगी के रूप में नियुक्त किया गया है, जो एक नामित व्यक्ति के चयन में भूमिका निभा रही है।” आपको बता दें कि इंद्रा नूई को विश्व बैंक में शीर्ष पद के लिए चुना गया है। यह अभी साफ नहीं हुआ है कि ट्रम्प प्रशासन द्वारा चुने जाने पर नूयी नामांकन स्वीकार करेंगे या नहीं।

नूयी ने अपने बयान में कहा, ‘मैं भारत में पली बढ़ी हूं. मैंने कभी कल्पना भी नहीं की थी कि मुझे ऐसी असाधारण कंपनी की अगुवाई करने का मौका मिलेगा। नूयी ने कहा कि कंपनी काफी मजबूत स्थिति में है और आगे उसके काफी बेहतर दिन आएंगे।  पिछले 22 साल से कंपनी से जुड़े लागुआर्ता सितंबर से अध्यक्ष पद पर हैं। वह वैश्विक परिचालन, कॉरपोरेट रणनीति, सार्वजनिक नीति तथा सरकारी मामलों से संबंधित कामकाज देख रहे हैं।

कंपनी ने कहा कि नूयी के जाने के बाद पेप्सिको की नेतृत्व वाली शेष टीम में कोई बदलाव नहीं होगा. सीएनबीसी की खबर के अनुसार नूयी के संदर्भ में घोषणा के बाद कंपनी के शेयर मूल्य में मामूली गिरावट आई।

चेन्नई में हुआ था जन्म 
इंदिरा नूयी का जन्म चेन्नई में 1955 में हुआ था। उन्होंने मैनेजमेंट का कोर्स आईआईएम-कलकत्ता से पूरा किया। वर्ष 2001 में इंदिरा ने सीएफओ के तौर पर पेप्सिको ज्वाइन की है, तब से लेकर अब तक पेप्सिको का मुनाफा 2.7 बिलियन डॉलर से बढ़कर 6.5 बिलियन डॉलर हो गया है।

इंदिरा ने पेप्सिको ज्चाइन करने से पहले कई महत्वपूर्ण पदों पर बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप,आसिया ब्राउन बोवेरी,मोटोरोला,जॉनसन एंड जॉनसन और मेटुर बर्डसेल शामिल है। इंदिरा को टाइम मैगजीन में ‘दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची’ में 2007 और 2008 में जगह दी गई। उनकी इस उपलब्धि से देश का नाम ऊंचा हुआ।

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com