Breaking News
Home / रोचक ख़बरें / क्या आप भी है डायबिटीज के शिकार, तो करें इन 3 फलों का सेवन

क्या आप भी है डायबिटीज के शिकार, तो करें इन 3 फलों का सेवन

हेल्थ डेस्क, दिव्या द्विवेदी : आज के दौर में डायबिटीज होना आम बात हो गई है। जिससे हर दूसरा व्यक्ति परेशान है। आजकल सभी कोई काम में इतने व्यस्त हो गए है कि अपने सेहत पर ध्यान देना भूल जाते है। लाइफस्टाइल पर ना ध्यान देने के कारण बहुत तेजी से डायबिटीज के शिकार बन जा रहें है। स्थिति यह है कि न सिर्फ अधिक उम्र के लोगों को बल्कि आज के समय में युवा और बच्‍चे भी डायबिटीज की चपेट में आ रहे हैं। यह एक ऐसा खतरनाक रोग है, जो कि आपका जीवनभर साथ नहीं छोड़ती अगर इसका ठीक तरह से इलाज नहीं कराया गया।

जान लें क्या है डायबिटीज होने का मुख्य कारण –

हमारे शरीर की पेंक्रियाज ग्रंथी के ठीक से काम ना करने या फिर पूरी तरह से बेकार होने से डायबिटीज हो जाती है। हालांकि डायबिटीज होने के और भी कई कारक है लेकिन पेंक्रियाज ग्रंथी सबसे मुख्य कारण है। पेंक्रियाज ग्रंथी से तरह-तरह के हार्मोंस निकलते हैं, इन्हीं में से हैं इंसुलिन और ग्लूकान। इंसुलिन हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी है। इंसुलिन के जरिए ही हमारे रक्त में, हमारी कोशिकाओं को शुगर मिलती है, यानी इंसुलिन शरीर के अन्य भागों में शुगर पहुंचाने का काम करता है। इंसुलिन द्वारा पहुंचाई गई शुगर से ही कोशिकाओं या सेल्स को एनर्जी मिलती है।

यदि डायबिटीज का कुछ लक्षण दिखे तो जरुर कराएं टेस्ट –

आज के समय में किसी भी उम्र के लोगों को डायबिटीज की समस्या हो सकती है। इसलिए इसका टेस्ट जरुर कराएं। थोड़ा सा समय निकाल कर डायबिटीज (H1B1)का ब्रेकफास्ट से पहले और बाद का जरुर टेस्ट कराएं। अगर आपको लगे कि हां आप इस रोग के शिकार हो गए है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। सबसे जरूरी चीज होती है खाने-पीने पर ध्यान समय देना। साथ ही आवश्य चीज होती है कि ऐसे खाने-पीने या फल का सेवन ना करें जिससे आपके स्वास्थ को असर पड़े। डायबिटीज में फलों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में शुगर पाई जाती है। लेकिन आपको बता दें कि कुछ फल ऐसे भी होते है जो कि शुगर में खाने से आपको इससे कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है। जानें किन फलों का सेवन करना होता है अच्छा।

डायबिटीज के मरीज इन फलों का सेवन कर सकते है-

पपीता- आमतौर में माना जाता है कि पपीता मीठा होता है। इसलिए इसका सेवन करना शुगर के मरीज के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। लेकिन आपको बता दूं कि इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) पाया जाता है। जो कि शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते है।

अमरूद- पूरे देश में अमरूद भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाए जाते है। आपको बता दें कि 100 ग्राम अमरूद में 5 ग्राम फाइबर पाया जाता है। इसका आप जूस या फिर ऐसे ही खा सकते है।

तरबूज- हम ये जानते है कि तरबूज हमारे के लिए कितना फायदेमंद है। इसमे लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) के अलावा यह डायबिटिक लगों को लिए बहुत अच्छा है। यह आपकी किडनी फंक्शन को बूस्ट रखने के साथ-साथ नर्व को डैमेज होने से बचाता है। जिसके कारण डायबिटीज की समस्या होती है।

About News10India

Check Also

Death Duty के नाम पर ट्रस्टियों ने दरभंगा राज के महल-गहने बेच दिए ! जानिए पूरी कहानी

क्या आप जानते हैं कि साल 1985 से पहले जब किसी धनी व्यक्ति, राजा या …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com