Breaking News
Home / ताजा खबर / कुछ मेमोरी बूस्टिंग फूड्स आइए जानते हैं क्या

कुछ मेमोरी बूस्टिंग फूड्स आइए जानते हैं क्या

memory boosters HEalthcare food

मस्तिष्क वह केंद्र है जो हमारे शरीर में हर चीज को कंट्रोल करता है। इसलिए इसका खास ध्यान रखना जरूरी होता है। आइए जानते है कुछ मेमोरी बूस्टिंग फूड्स के बारे में।

मस्तिष्क हमारी मानसिक और शारीरिक दोनों कार्यों पर नियंत्रण रखता है। मस्तिष्क के स्वास्थ्य के बारे में सोचना काफी जरूरी है। मस्तिष्क के लिए कुछ बेस फूड जो हमारी याददाश्त को अच्छा रखने में मदद करेगा। यह है वो 5 फुट जो हमारी मेमोरी को स्ट्रांग रखते है।

नट्स और बीज का सेवन करने से आपके मस्तिष्क का स्वास्थ्य एकदम ठीक रहता है और इसके साथ-साथ मांसपेशियां ह्रदय और आंत के लिए भी यह काफी लाभदायक होता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स होते है जो हमारे मस्तिष्क के बेहतर फंक्शन में मदद करते है।

इसमें मौजूद विटामिन ई आपको तनाव से बचाता है ,जो कि मस्तिष्क की कोशिकाओं को मुक्त कणों के कारण होता है जिसे हम ऑक्सीडेटिव तनाव कहते है।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में पपीता खाने से होते हैं अनेक फायदे, सुबह उठते ही खाए पपीता,होगा लाभ

यह भी पढ़ें: सर्दियों में एक मिर्च रोज़ देगी बीमारियों से आज़ादी

यह भी पढ़ें: मेथी का साग खाने से होते हैं अनेक फायदे,जानिए

यह भी पढ़ें: अगर खाते है मूली, तो ये खबर है आपके लिए

यह भी पढ़ें: सफेद बालों की समस्या को हमेशा के लिए खत्म कर देंगे ये उपाय

यह भी पढ़ें: अब डाइटिंग के बिना कम होगा वजन, पेट भर खाएं ये रोटी

साबुत अनाज अपने चोकर रोगाणु और एंडोस्पर्म को बनाए रखते है। यह अत्यंत पौष्टिक और समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। क्योंकि यह वह अनाज है जो अत्याधिक प्रोसेसिंग के दौरान भी अपना पोषण नहीं खोते हैं।

यह विटामिन ई से भरपूर होते है इसलिए हम इसे मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम फूड में शामिल करते हैं। ब्राउन राइस, जौ, ओटमील, होल ग्रेन पास्ता को डाइट में शामिल करने से हमें साबुत अनाज के लाभ मिल जाते हैं।

ब्रोकली प्रोटीन का लो कैलोरी स्त्रोत होता है। इसमें कई एंटी ऑक्सीडेंट विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इसमें भरपूर मात्रा में ग्लूकोसाइनोलेट नामक एक योगिक होता है।

आईसोथियोसाइनेट ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और न्यूरोडीजेनरेटिव रोगों के जोखिम को कम करता है। ब्रोकली में विटामिन सी और फ्लेवोनॉयड्स भी होते हैं जो आपके मस्तिष्क के कार्य को अच्छा करने में मदद करता है।

हल्दी एक गहरे पीले रंग का मसाला है जो कि भारतीय व्यंजनों में ज्यादातर सभी चीजों में शामिल किया जाता है। इसमें पाककला चिकित्सा और कॉस्मेटिक क्षेत्रों में अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला है। जल्दी में मौजूद एक सक्रिय तत्व जिसका नाम है करक्यूमिन। यह सीधे मस्तिष्क में प्रवेश करके कोशिकाओं को लाभ पहुंचाता है।

सोयाबीन प्रोडक्ट्स प्रोटीन और पालीफेनोल्स नामक एंटीऑक्सीडेंट के एक विशेष समूह से भरपूर होता है। पॉलिफिनॉल्स नियमित उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में याददाश्त कमजोर होने के कम जोखिम बेहतर संज्ञानात्मक क्षमताओं से जुड़े है। इसलिए इसे याददाश्त बढ़ाने वाली सूची में शामिल किया गया है।

About News10indiapost

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com