Breaking News
Home / स्वास्थ्य देखभाल / सर्दियों में ऐसे रखें बच्चों का ख़ास ख़याल

सर्दियों में ऐसे रखें बच्चों का ख़ास ख़याल

सर्दियों का मौसम छोटे बच्चों के लिए काफी नाजुक होता है।क्योंकि ठंड के कारण बच्चों को सर्दी-जुकाम होने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। बच्चों को सर्दी-जुकाम से बचाने के लिए कुछ टिप्स का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

वरना छोटे बच्चों का इम्यून सिस्टम आम इंफेक्शन से बचाव प्रदान नहीं कर पाता है। मायोक्लीनिक के अनुसार जन्म के पहले साल में शिशु को करीब 6 से 8 बार सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है।

यह भी पढ़ें: मुंहासे से बचने के तरीक़े

आज हम आपको बताएंगे किस तरह से आप छोटे बच्चों को सर्दी-जुकाम से बचा सकते हैं। बस आपको ये टिप्स फॉलो करना होगा।

छोटे बच्चों में सर्दी-जुकाम के लक्षण सबसे बड़ी दिक्कत ये होती है कि छोटे बच्चे अपनी परेशानी किसी को बता नहीं पाते हैं और इसी लिए आप उनके अंदर सर्दी-जुकाम के लक्षणों की पहचान करके सही कदम उठा सकते हैं,जैसे-नाक बहना,बंद नाक,नाक से डिस्चार्ज होना, शुरू में यह डिस्चार्ज पारदर्शी होता है,लेकिन फिर धीरे-धीरे पीला और हरे रंग में बदल सकता है।

इसके अलावा बच्चों को जुकाम के साथ बुखार भी आ सकता है, छींकना, खांसी, भूख ना लगना, चिड़चिड़ापन, सोने में दिक्कत नाक बंद होने के कारण दूध पीने में दिक्कत आना आदि समस्या होती हैं।

यह भी पढ़ें: गुजरात के जामनगर से ओमिक्रॉन का तीसरा मामला

मायोक्लीनिक के अनुसार छोटे बच्चों को जुकाम से बचाने के लिए इन टिप्स का ध्यान रखना है आपको।

1-आपका शिशु अगर नवजात है, तो उसे ऐसे लोगों से दूर रखें जो की पहले से ही बीमार हों।क्योंकि बीमार लोगों के संपर्क में आने से नवजात शिशु वायरस और बैक्टीरिया के संपर्क में आ सकता है और बच्चे को बाहर ले जाने से बचें।

2-इसके अलावा बच्चों को खिलाने से पहले हाथो को ज़रूर वॉश करे, क्योंकि आपके हाथों पर कई कीटाणु हो सकते हैं, जिनसे बच्चे का कमजोर इम्यून सिस्टम बचाव ना कर पाए। इसलिए बच्चे को कुछ खिलाने या उसे छूने से पहले हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धोएं।

आपको कम से कम 20 सेकेंड तक हाथ धोना चाहिए और अगर आपके घर में बड़े बच्चे भी हैं, तो उन्हें भी ये आदत सीखाएं।

3-बता दें कि आपको बेबी के खिलौनों को साफ रखना चाहिए अगर आपका बेबी खिलौने से खेलता है,तो उसके खिलौने समय-समय पर साफ करते रहें।क्योंकि इन पर हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस विकसित हो सकते हैं।

4-बच्चे को जुकाम से बचाने के लिए आपको या किसी और को घर में छींकते या खांसते हुए रुमाल या टिशू पेपर का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि छींकने और खांसने के दौरान बैक्टीरिया या वायरस दूर तक ट्रैवल कर सकते हैं।

About P Pandey

Check Also

person feeling pain in the knee

Health Tips: घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए ये हैं घरेलू उपाय

एक उम्र के बाद घुटनों में दर्द होना बड़ी समस्या बन जाता हैं। इसके कुछ …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com