Breaking News
Home / ताजा खबर / कहीं आप ये काम खली पेट तो नहीं करते

कहीं आप ये काम खली पेट तो नहीं करते

स्वस्थ रहना किसे पसंद नहीं है स्वस्थ रहने के लिए कई लोग जिम जाते हैं कई योगा करते हैं हेल्दी डाइट फॉलो करते हैं और कई तरह की चीजें करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसे कौन से काम है जो आपको खाली पेट नहीं करना चाहिए। आपको किस समय खाना खाना चाहिए और किस समय नहीं।

आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में बहुत से ऐसे लोग हैं जो समय से अपना भोजन नहीं कर पाते हैं। सभी के दिमाग में बस एक ही चीज होती है कि कैसे भी उनका काम खत्म हो जाए और फ्री होने पर वह अपना आहार लें। इसकी वजह से आपको किस तरह की परेशानियां हो सकती है यह आप कभी नहीं सोचते। यही छोटी छोटी सी लापरवाही बड़ी बड़ी बीमारियों का कारण बन जाती है जो कि हमें जिंदगी भर भुगतना पड़ता है।

यह भी पढ़ें: ‘पैसे का मोह अनमोल’, खाते में आए 5.5 लाख रुपए कहा प्रधानमंत्री मोदी ने दिए हैं,वापिस क्यों करूँ

6 ऐसे काम जो आपको खाली पेट नहीं करनी चाहिए।

  1. कैफीन
    बहुत से ऐसे लोग हैं जिनकी आंख खुलते ही उन्हें चाय का कप हाथ में चाहिए होता है। बिना चाय की चुस्की के जैसे उनकी नींद ही नहीं खुलती। लेकिन क्या आप जानते हैं खाली पेट कॉफी या चाय पीने से एसिडिटी की समस्या उत्पन्न हो सकती है। आगे चलकर ये बड़ी परेशानी की वजह भी बन सकती है।
  2. खाली पेट शराब पीना
    शोधकर्ताओं के अनुसार खाली पेट में शराब पीने से रक्त वाहिकाएं काफी चौड़ी हो जाती है। इसके परिणाम स्वरूप हमें गर्मी, नारी की दर्द, रक्तचाप की समस्या, गुर्दे फेफड़े, यकृत और मस्तिष्क में तमाम बीमारियां उत्पन्न हो सकती हैं।
  3. खाली पेट चुइंगम चबाना
    बहुत सारे लोग खाली पेट में भी चुइंगम चबाते रहते हैं। ऐसी आदतों से आपकी पाचन शक्ति कमजोर हो सकती है। आप पेट संबंधित बीमारियों से भी ग्रसित हो सकते हैं।
  4. भूखे पेट खरीदारी करना
    शोधकर्ताओं के अनुसार पाया गया है, कि जो लोग खाली पेट खरीदारी करते है, वह जरूरत से ज्यादा खरीदारी करने के साथ-साथ जंक फूड भी खाते हैं। यदि आप भूखे रहने की आदत छोड़ दें, तो आप कई तरह की बीमारियों और मोटापे की समस्या से बच सकते हैं।
  5. भूखे पेट बहस ना करें
    भूखे पेट कभी भी गुस्सा करना सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता। ऐसा करने से शरीर में रक्त शर्करा का स्तर खराब होता है। ये स‍िचुएशन आपका बीपी भी बढ़ा सकती है।
  6. एंटी-इंफ्लेमेटरी गोलियां का इस्तेमाल करना
    खाली पेट कोई भी दवा सेहत को नुकसान पहुंचाता है। एंटी इन्फ्लेमेटरी वाली दवाइयों का सेवन यदि आप खाली पेट में ना करें। ये आपको नुकसान पहुंचा सकती है।

About news

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com