Breaking News
Home / जांच / कनॉट प्लेस बना दुनिया का 17वां सबसे महंगा ऑफिस मार्केट

कनॉट प्लेस बना दुनिया का 17वां सबसे महंगा ऑफिस मार्केट

कनॉट प्लेस अब अपनी रैंकिंग में सुधार करते हुए दुनिया का 17वां सबसे महंगा ऑफिस मार्केट बन गया। बता दे की गत वर्ष यह 25वां सबसे महंगा ऑफिस मार्केट था। प्रॉपर्टी कंसलटेंट जेएलएल ने बताया की यहां प्रति वर्ग फुट स्थान की ऑक्यूपेंसी के लिए सालाना 109 यूएस डॉलर तक चुकाने पड़ सकते हैं। इस लागत में अन्य घटक भी शामिल हैं। 

कनॉट प्लेस बना दुनिया का 17वां सबसे महंगा ऑफिस मार्केट

प्रीमियम ऑफिस रेंट ट्रेकर रिपार्ट में जेएलएल ने बताया है न्यूयॉर्क का मिडटाउन और हांगकांग-सेंट्रल दुनिया के सबसे महंगे ऑफिस स्पेस वाले स्थान हैं। ये दोनों दुनियाभर में पहले पायदान पर हैं। एक वर्ग फुट ऑफिस स्पेस के लिए यहाँ आपको सालाना 261 यूएस डॉलर चुकाने पड़ेंगे। 

यह भी पढ़ें: पंक्चर बनाने वालीं राजकुमारी बनीं ‘आगरा का गौरव’

इसके अलावा बीजिंग-फाइनेंस स्ट्रीट, लंदन-वेस्ट एंड और सिलिकॉन वैली इस मामले वैश्विक सूची में टॉप फाइव में शामिल हैं। एशिया प्रशांत क्षेत्र इस सूची में दस प्रमुख ऑफिस मार्केट में छठे स्थान पर है। 

यदि दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस की बात करें तो यहाँ कई शानदार इमारतें हैं और देश का सबसे महंगा ऑफिस मार्केट है। यानी यहां ऑफिस लेने के लिए सबसे ज्यादा राशि चुकानी होगी। जेएलएल इंडिया की ओर से जारी बयान के मुताबिक कनॉट प्लेस ने पिछले साल की अपनी रैंकिंग में सुधार किया है और अब ये 17वें पायदान पर है। यहां एक वर्ग फुट स्पेस के लिए आपको 109 डॉलर चुकाने पड़ेंगे जो सान फ्रांसिस्को से भी ज्यादा है। 

बता दे की इस रिपोर्ट में दुनिया के 112 शहरों के 127 ऑफिस मार्केट को शामिल किया गया है। इसके मुताबिक मुंबई का बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स 102 यूएस डॉलर प्रति वर्ग फुट लागत के साथ देश में दूसरा सबसे महंगा ऑफिस मार्केट है। अपनी रैंक में गिरावट के साथ ये 23वें स्थान पर है। 

यह भी पढ़ें: बालिका से छेड़खानी करने के मामले में आरोपी को सुनाई पांच साल की सजा

इसके अलावा 58 यूएस डॉलर प्रति वर्ग फुट लागत के साथ मुंबई का सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट 63वें स्थान पर है। बेंगलुरु में एक वर्ग फुट ऑफिस स्पेस के लिए आपको सालाना 51 यूएस डॉलर चुकाने होंगे लेकिन ये शहर पिछले साल के मुकाबले 74 से खिसककर 77वें स्थान पर पहुंच गया है। 

वही दिल्ली एनसीआर का गुरुग्राम 91वें स्थान से खिसककर 83वें स्थान पर पहुंच गया है। यहां फिलहाल एक वर्ग फुट ऑफिस स्पेस की लागत 44 यूएस डॉलर है जो गत वर्ष 48 यूएस डॉलर थी। इन सबसे अलग चेन्नई में एक वर्ग फुट के लिए आपको 21 यूएस डॉलर प्रति वर्ष चुकाने पड़ सकते हैं। बता दे की ये दुनिया भर में चौथा सबसे किफायती ऑफिस मार्केट है।

About News Desk

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com