Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / उत्तराखंड / पंक्चर बनाने वालीं राजकुमारी बनीं ‘आगरा का गौरव’

पंक्चर बनाने वालीं राजकुमारी बनीं ‘आगरा का गौरव’

ताजनगरी यानी आगरा में पंक्चर बनाने वाली राजकुमारी को ‘आगरा का गौरव’ सम्मान प्रदान किया जाएगा। बता दे की दयालबाग डीम्ड यूनिवर्सिटी में बीए प्रथम वर्ष की छात्रा पंक्चर बनाकर छह लोगों के परिवार का भरण पोषण करती है और वह अपनी पढ़ाई का खर्च भी उठाती है।

छात्रा के परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है इसीलिये उसने संघर्षों से लड़ना सीखा, लेकिन स्वाभिमान से समझौता नहीं किया। आज स्वाभिमानी राजकुमारी की हर कोई तारीफ करता है। वही शहर की रोशनी संस्था राजकुमारी को सम्मानित करेगी। 

बता दे की पंक्चर की दुकान राजकुमारी के पिता हेत सिंह की है। वर्ष 2019 से उनकी तबीयत खराब रहती है। जिसके चलते राजकुमारी पर दुकान संभालने की जिम्मेदारी आ गई। और वह सुबह कम से कम दो घंटे और शाम को तीन घंटे से अधिक दुकान पर बैठी रहती हैं। पंक्चर की इस दुकान से हुई कमाई और घर में एक गाय से मिलने वाले दूध को बेचकर किसी तरह खर्चा निकल आता है।

पंक्चर बनाने वालीं राजकुमारी बनीं ‘आगरा का गौरव’

राजकुमारी के परिवार में पिता हेत सिंह, मां संतिया देवी, दो बहनें सीमा लक्ष्मी और एक भाई कन्हैया हैं। इनमे से राजकुमारी सबसे बड़ी हैं। राजकुमारी ने हाईस्कूल और इंटर फर्स्ट डिवीजन से पास किया था। 

मेरी बेटी’ निभा रही है सारी ज़िम्मेदारी

राजकुमारी के पिता हेम सिंह के मुताबिक़ उन्हें अपनी बेटी पर नाज है। उन्होंने कहा मेरी राजकुमारी किसी राजकुमार से कम नहीं हैं। वह सभी जिम्मेदारियों को बखूबी निभा रही है। राजकुमारी काम से समय मिलने के बाद रात में दो घंटे हर रोज पढ़ाई करती है। वही  मां संतिया देवी ने बतया कि बेटी सभी की बात मानती है। मेरा और भाई-बहनों का बहुत ख्याल रखती है। सब काम करने के बाद अपनी पढ़ाई पर बैठ जाती है।

यह भी पढ़ें: बालिका से छेड़खानी करने के मामले में आरोपी को सुनाई पांच साल की सजा

‘खुशी है, मेरे संघर्ष को समझा गया’

राजकुमारी ने कहा कि सच कहूं तो मुझे इस बात से खास फर्क नहीं पड़ता है कि मुझे सम्मानित किया जाएगा। हां, इस बात की खुशी है कि मेरे संघर्ष को समझा गया। उसने कहा मैं लड़ने के काबिल हूं

19 दिसंबर को आयोजित होगा समारोह

बता दे की रोशनी चैरिटेबिल ट्रस्ट 19 दिसंबर को सेंट पीटर्स कॉलेज में कन्या सशक्तीकरण कार्यक्रम आयोजित करेगा। जिसके चलते इसमें आगरा गौरव सम्मान प्रदान किया जाएगा। मंगलवार को कार्यक्रम के पोस्टर का विमोचन किया गया। मैनेजिंग ट्रस्टी सरोज प्रशांत के मुताबिक राजकुमारी के अलावा भी अन्य युवतियों को सम्मानित किया जाएगा।

About News Desk

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com