Breaking News
Home / ताजा खबर / कोलकाता में होगी G20 एंटी-करप्शन वर्किंग ग्रुप की अंतिम बैठक

कोलकाता में होगी G20 एंटी-करप्शन वर्किंग ग्रुप की अंतिम बैठक

भारत की अध्यक्षता में G20 एंटी-करप्शन वर्किंग ग्रुप (एसीडब्‍ल्यूजी) की तीसरी और अंतिम बैठक 9 से 11 अगस्त 2023 तक कोलकाता में आयोजित होगी। जी20 सदस्यों, 10 आमंत्रित देशों और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 154 से अधिक प्रतिनिधि इस बैठक में भाग लेंगे। इसके बाद 12 अगस्त 2023 को जी20 की भ्रष्टाचार विरोधी मंत्रिस्तरीय बैठक आयोजित की जाएगी, जिसकी अध्यक्षता विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह करेंगे।

यह G20 एसीडब्ल्यूजी की दूसरी मंत्रिस्तरीय बैठक और एसीडब्ल्यूजी मंत्रिस्तरीय बैठक होगी। मंत्रिस्तर पर होने वाले विचार-विमर्श से भ्रष्टाचार का मुकाबला करने के लिए और राजनीतिक प्रोत्साहन मिलेगा क्योंकि भ्रष्टाचार से निपटने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों में एसीडब्ल्यूजी की महत्वपूर्ण भूमिका है।

भारत की G20 अध्यक्षता के तहत, प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 2018 में जी20 देशों को प्रस्तुत भगोड़े आर्थिक अपराधों और संपत्ति की वसूली के खिलाफ कार्रवाई के लिए नौ सूत्री एजेंडा से निर्देशित एसीडब्ल्यूजी भगोड़े आर्थिक अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई और संपत्ति की वापसी के संबंध में भ्रष्टाचार विरोधी सहयोग पर महत्वपूर्ण प्रगति हासिल करने में सक्षम रहा है।

आप को बता दें, गुरुग्राम और ऋषिकेश में आयोजित क्रमशः पहली और दूसरी एसीडब्ल्यूजी बैठकों के दौरान, भारत महत्वपूर्ण और संवेदनशील मुद्दों पर तीन परिणाम दस्तावेजों (उच्च स्तरीय सिद्धांतों) को अंतिम रूप देकर अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए G20 में आम सहमति बनाने में सफल रहा था।

कोलकाता में तीसरी एसीडब्ल्यूजी बैठक, एसीडब्ल्यूजी के भविष्य के काम को दिशा देगी और भारत की G20 अध्यक्षता के दौरान कानून प्रवर्तन सहयोग, संपत्ति वसूली तंत्र को मजबूत करने और भ्रष्टाचार विरोधी अधिकारियों की अखंडता और प्रभावशीलता को बढ़ाने पर की गई प्रतिबद्धताओं को आगे बढ़ाएगी।

About News Desk

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com