Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / उत्तराखंड / महाकुंभ: बसंत पंचमी पर 2 करोड़ से अधिक लोगो ने लगाई आस्था की डूबकी

महाकुंभ: बसंत पंचमी पर 2 करोड़ से अधिक लोगो ने लगाई आस्था की डूबकी

सेंट्रल डेस्क, ज्योति :  कुंभ में बसंत पंचमी के दिन तीसरा शाही स्नान किया गया। 10 फरवरी को इस शाही स्नान में कम से कम दो करोड़ लोगो ने शाही स्नान किया। आपको बता दें कि इससे पहले दो शाही स्नान हो चुके है, मकर संक्राति और मौनी अमावस्या को संपन्न हुए थे। बसंत पंचमी कुँभ का तीसरा और अंतिम शाही स्नान है।

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

facebook


माना जाता है कि इस दिन तीन बार डुबकी लगा कर श्रद्धालुओं को गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती का आशिर्वाद मिलता है। इस लिए श्रद्धालुओं के लिए इसका काफी महत्व है। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद (एबीएपी) के अध्यक्ष नरेन्द्र गिरि ने कहा, ‘कुंभ मेले में तीन शाही स्नान और तीन पर्व स्नान होते हैं।’  जिस तरह से मौनी अमावस्या पर उम्मीद से ज्यादा श्रद्धालु आए थे ठिक वैसे ही बसंत पंचमी पर लोगो की भिड़ देखी गई।

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

twitter

गौरतलब है कि पूरे क्षेत्र को नौ जोन और 20 सेक्टरों में बांटा गया है। इनकी सुरक्षा में 20,000 पुलिसकर्मियों, 6000 होमगार्ड तैनात किए गए हैं। इसके अलावा 40 पुलिस थाने, 58 चौकियां, 40 दमकल केंद्र बनाए गए हैं। केन्द्रीय बलों की 80 कंपनियां तथा पीएसी की 20 कंपनियां भी तैनात हैं।

यह भी देखे

About News10India

Check Also

खलनायक के 30 साल पूरे होने पर होगी स्क्रीनींग

संजय दत्त फिल्म इंडस्ट्री के सफल कलाकारों में से एक है। उनके करियर की सफल …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com