Breaking News
Home / ताजा खबर / छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल में 2 घंटे तक भटक रही मां ने खोया अपना बच्चा

छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल में 2 घंटे तक भटक रही मां ने खोया अपना बच्चा

छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल में एक बार फिर सरकारी तंत्र के आगे हांफती हुई जिंदगी आखिरकार हार ही गई। बता दे की एक परेशान मां अपने 13 साल के बेटे को लेकर यहां पहुंची। इसके बाद एंबुलेंस से बच्चे को उतारने के लिए स्ट्रेचर नहीं मिला, 15 से 20 मिनट बाद बच्चे को उतारा गया। बच्चे को कहां ले जाएं कोई बताने वाला नहीं था। और दूसरी ओर मां चीख रही थी, तो जैसे-तैसे स्टाफ सामने आए, यहां जाइए…वहां जाइए… ऑपरेशन करना होगा.. जैसी कई बातें कहने लगे वही परेशान हो रहे परिजनों का दावा है कि इन सब में करीब 2 घंटे बीत गए, और स्ट्रेचर पर पड़े-पड़े बच्चे की मौत हो गई।

मामला रायपुर के विशाल नगर का है। जहां रहने वाले हर्ष कृष्ण सहाय के 13 साल बेटे रुद्र कृष्ण सहाय की तबीयत बिगड़ने पर परिवार ने एंबुलेंस को कॉल लिया। 108 डायल करने के कुछ देर बाद एंबुलेंस पहुंची। परिवार के लोगों ने कहा कि नजदीकी अस्पताल ले चलो, तब एंबुलेंस में आए स्टाफ ने कह दिया कि सरकारी अस्पताल ही लेकर जाएंगे। घरवालों ने कहा कि इमरजेंसी है, तबीयत ज्यादा बिगड़ रही है करीब के प्राइवेट अस्पताल ले चलो। लेकिन एंबुलेंस वाला नहीं माना वो बच्चे को मां के साथ DKS अस्पताल लेकर पहुंच गए

बताया जा रहा है कि DKS अस्पताल में एंबुलेंस 20 मिनट तक खड़ी रही। और यहां इसी बात का असमंजस चलता रहा कि बच्चे को एडमिट किया जाएगा या नहीं। इसके अलावा अस्पताल का स्टाफ परिजनों को घुमाता रहा। और अंत में कह दिया यहां इलाज नहीं होगा, आप पेशेंट को मेकाहारा ले जाएं, इसके बाद यहां से बेटे रुद्र को लेकर उनकी मां ऋचा सहाय अंबेडकर अस्पताल लेकर पहुंची। बता दे कि अब इकलौते बेटे को मां खो चुकी है, अस्पताल प्रबंधन को इस बात से कोई खास फर्क नहीं पड़ा क्योंकि इस तरह के हालात वहां रोज ही बनते हैं, लेकिन यह परिवार अब इस लापरवाही की वजह से बिखर चुका है, और अपना सब कुछ खो चुका है।

परिजनों के मुताबिक रविवार देर रात करीब तीन- साढ़े तीन बजे तक बेटा रुद्र मां ऋचा और पिता हर्ष के साथ हंसी मजाक करता रहा। पैरेंट्स ने फिर डपट कर बेटे को सोने को कहा और वो भी सोने चले गए। करीब 30 मिनट बाद ही अचानक कुछ गिरने की आवाज से परिजन रुद्र के कमरे में आए, और देखा कि उसके हाथ पैर अकड़ गए थे। फिर फौरन एंबुलेंस को कॉल किया गया, जिसके बाद परिवार एक से दो घंटे तक बेटे को अस्पताल में एडमिट करने को लेकर जूझता रहा और एक जिंदगी हाथ से रेत की तरह फिसलती चली गई।

मृतक बच्चे की मां ऋचा ने बताया कि मेरा बेटा सिर्फ 13 साल का था, ये कहते हुए उनका गला भर आया, उन्होंने खुद को संभालते हुए कहा कि एक अकेला ही कर्मचारी एंबुलेंस लेकर आया था, उन्होंने कहा कि उसके पास प्राॅपर स्ट्रेचर तक नहीं था हमें बेटे को उठाने में दिक्कत हो रही थी, कोई मदद करने वाला नहीं था। DKS फिर अंबेडकर अस्पताल के चक्कर लगाते रहे, आप वहां के CCTV फुटेज में जांच करिए कि कितनी देर हम भटके।

जानकारी के मुताबिक अंबेडकर अस्पताल में रात के वक्त जिस मेडिकल अफसर की ड्यूटी थी वो महिला थी, मृतक बेटे की मां ने बताया कि हम उससे मिलने की कोशिश में थे, लेकिन वो सो रही थी। कुछ देर बाद बिखरे हुए बालों में पहुंची। हम जल्दी ट्रीटमेंट के लिए कहते रहे। मगर इसी बीच एक नर्स ने कह दिया कि अब कोई फायदा नहीं, आपका बेटा नहीं बचा। मैंने कहा ऐसे कैसे कह सकते हैं, उसे पुश तो करिए, कोई कोशिश तो करिए। वक्त पर इलाज मिलता तो मेरा बेटा बच सकता था, जो मेरे साथ हुआ वो किसी के साथ न हो। बाद में हमारे परिचित एक चिकित्सक ने बताया कि रुद्र को ब्रेन हैमरेज हुआ था।

इसके अलावा मां ने कहा कि मैंने अंबेडकर अस्पताल के चीफ एसबीएस नेताम से बात की, लेकिन तब वहां कोई मदद नहीं मिली। बाद में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव का कॉल आया। उन्होंने कहा कि मैं बाहर हूं आकर देखता हूं… ऋचा ने कहा- हम भी देखते हैं कि अब वो आकर क्या करते हैं।

बता दे की इस मामले को लेकर अंबेडकर अस्पताल के अधीक्षक डॉ एसबीएस नेताम ने बताया कि बच्चे की मां से मेरी बात हुई थी। उन्होंने मुझे जानकारी दी थी, तब मैं वहां नहीं था मगर डॉक्टर से हमने दोबारा बच्चे की जांच करवाई थी। पता चला कि बच्चा डेड ही अस्पताल लाया गया था। उन्होंने कहा कि तब मैंने ड्यूटी पर तैनात महिला अफसर से जानकारी ली, रिस्पॉन्स में ज्यादा समय नहीं लगा था।

About Swati Dutta

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com