Breaking News
Home / ताजा खबर / शिव नादर यूनिवर्सिटी की नई खोज , धान की भूसी से तैयार किया पाउडर, जानिए क्या है फायदे

शिव नादर यूनिवर्सिटी की नई खोज , धान की भूसी से तैयार किया पाउडर, जानिए क्या है फायदे

हाल ही में की गई एक महत्वपूर्ण खोज जो लोहे से बनी सामग्रियों को जंग से बचाने में मदद करेंगी। दरअसल शिवनादर यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के एसोसिएट प्रोफ़ेसर डॉक्टर हरप्रीत सिंह ग्रेवाल, डॉक्टर हरप्रीत अरोरा और उनकी टीम ने एक पाउडर तैयार किया है।

Image result for Council of Scientific and Industrial Research IMAGES


शोधकर्ताओं ने इस पाउडर को धान की भूसी से नैनो- सिलिका के कणों को निकाल कर विकसित किया है। इसका बड़ा फायदा यह है कि पिछले कुछ वर्षो में उत्तर भारत में किसानो द्वारा फसलों के अवशेष जलाने से वायु प्रदुषण के मामले काफी आ रहे थे, जो स्वास्थ के लिए हानिकारक थे किसानो द्वारा अवशेष जलाये जाने पर वायु प्रदुषण अस्थमा जैसी कई बीमारियों को बढ़ावा मिल रहा था।

वायु प्रदूषण कम करेगा धान की भूसी का ये नया पाउडर, जंग लगी चीजों में मिलेगा फायदा


इस शोध का सफल परिक्षण किया जा चुका है इस खोज से किसान क्वे द्वारा फसल के अवशेषो को जलाने की बजाय उसका अब उचित प्रबंध कर सकते है और वायु प्रदुषण को कम करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। शोधकर्ताओं ने कहा कि वर्तमान में बाजार में जो पेंट और कोटिंग उत्पाद मौजूद है उनसे जहरीले पदार्थ जैसे- लेड, हेसवैलेंट क्रोमियम और अन्य रासायनिक यौगिक होते है, जिससे स्वास्थ पर गंभीर नकरात्मक प्रभाव पड़ता है। शोधकर्ताओं ने कहा इस पाउडर की दूसरी खासियत यह भी है इसे घरेलू उपकरणों, इमारत ऑटोमोबाइल्स और औधोगिक घटको में प्रयोग किया जा सकता है इस पाउडर के मिश्रण से बने पेंट की कोटिंग से उन सामग्रीयों की लाइफ बढ़ाई जा सकती है। यह अध्ययन साइंटिफिक प्रोग्रेस इन ऑर्गेनिक कोटिंग पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

WRITTEN BY- RISHU TOMAR 


About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com