Breaking News
Home / ताजा खबर / शिक्षा के लिए मिलेगा अब 4 लाख तक का लोन ‘क्योकि शिक्षा के बिना जीवन का कोई मूल्य नहीं’

शिक्षा के लिए मिलेगा अब 4 लाख तक का लोन ‘क्योकि शिक्षा के बिना जीवन का कोई मूल्य नहीं’

आम जिंदगी में आसमान छूती महंगाई में पेरेंट्स के सामने सबसे बड़ी मुश्किल बच्चो की बेहतर शिक्षा और उनका भविष्य है जो अक्सर माता पिता के लिए गम्भीर चिंता का सबब बना हुआ है। ऐसी में महंगाई और आर्थिक खर्चे के चलते बच्चो को अच्छी शिक्षा दे पाना बेहद मुश्किल है। लेकिन विभिन्न बैंको ने इस समस्या को मध्येनजर रखते हुए एक एजुकेशन लोन योजना बनाई है। कुछ बैंक बच्चो की शिक्षा के लिए लोन सुविधा उपलब्ध है जिसमे अब शिक्षा की राह में फीस रोड़ा नहीं बन पाएगी। चलिए आपको कुछ ऐसे बैंको के बारे में जानकारी देते है जिनसे एजुकेशन लोन आसानी से मिल सकेगा और अपने बच्चो के शिक्षित भविष्य को सुनिश्चित कर सकेंगे।

Image result for EDUCATION SCHOOL IMAGES INDIAN BACHHO GIRLS

इन बैंको से एजुकेशन लोन संबधित सुविधा आसानी से प्राप्त कर सकते है।
बैंक ऑफ़ बड़ौदा से आप बड़ौदा विधा लोन स्कीम नर्सरी से 12वीं क्लास तक के बच्चो की स्कूल एजुकेशन के लिए मदद करती है। इस स्कीम के तहत एजुकेशन लोन के लिए 4 लाख रुपए सालाना तक ले सकते है। बैंक इस लोन को बिना किसी प्रोसेसिंग व् डाक्यूमेंटेशन चार्ज, मार्जन व् सिक्योरटी के दे रहा है. इसके अलावा बैंक इस लोन के तहत लड़कियों की एजुकेशन के लिए ब्याज में 0.50 फीसदी की छूट दे रहा है। इस लोन के बारे में ज्यादा जानकारी आप बैंक की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते है


इलाहाबाद बैंक में ज्ञान दीपिका स्कीम के तहत आपको बच्चे की स्कूल फीस के लिए आर्थिक मदद की जाती है। बैंक वेबसाइट के मुताबिक इस स्कीम के तहत बैंक नर्सरी से 12 वीं क्लास तक के बच्चो के लिए एडमिशन फीस ,एग्‍जामिनेशन फीस , लाइब्रेरी फीस, हॉस्टल , चार्ज, किताबों-यूनिफॉर्म का खर्च, आदि के लिए सालाना आधार पर मदद देता है। बैंक रिपेमेंट की क्षमता के आधार पर माता पिता को यह लोन देता है। जिसकी अधिकांश अवधि 1 लाख रुपए तक होती है। इसका भुगतान करने की अवधि तीन साल की होती है। इस पर ब्याज एमसीएलआर प्‍लस 4.50 फीसदी है।

Image result for EDUCATION SCHOOL IMAGES INDIAN BACHHO GIRLS

 

इसी तरह इंडियन बैंक बालविधा के नाम से एक स्कीम चलता है इस बैंक की वेबसाइट पर एजुकेशन स्कीम से सम्बंधित सारी जानकारी उपलब्ध है।
वही दूसरी ओर तमिलनाड मार्केटल बैंक शार्ट टर्म स्टडी लोन के नाम से बच्चो की स्कूल एजुकेशन के लिए लोन की एक स्कीम है। इसके तहत आपको सालाना अधिकतम 25,000 रुपए या फिर माँ या पिता की 3 माह ग्रॉस सैलरी, जो भी कम हो, जितनी मदद देता है। इस लोन की ब्याज दर 13. 50 फीसदी है।

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com