Breaking News
Home / Uncategorized / मंगलवार को बजरंबली को चढ़ाये फूल, होगी कृपा।

मंगलवार को बजरंबली को चढ़ाये फूल, होगी कृपा।

आज है मंगलवार यानी कि हनुमान जी का दिन। हनुमान जी को बजरंगबली के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि इनका शरीर एक वज्र की तरह हैं। वह पवन के रूप में भी जाने जाते हैं।  हनुमानजी भारतीय महाकाव्य ‘रामायण’ में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्तियों में से है। बजरंगबली भगवान शिव के 11वें रुद्र अवतार में सबसे बलवान और बुद्धिमान माने जाते हैं।

 

Image result for bajarangbali photos

हम आपको बता दें कि स्कंद पुराण के अनुसार मंगलवार को हनुमान जी की पूजा इसलिए की जाती है क्यूंकि हनुमान जी का जन्म मंगलवार को हुआ था। वैसे तो हनुमान जी की पूजा किसी भी दिन की जा सकती है। लेकिन ऐसा माना जाता है, की मंगलवार को हनुमान जी की आराधना का विशेष लाभ मिलता है। इसके साथ ही ये भी मान्यता है की इस दिन हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाकर पूजा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। कहते है की, जिस व्यक्ति के ऊपर हनुमान जी की कृपा होती है,वह जीवनभर भय मुक्त हो जाता है।

इन सबके बीच क्या आप जानते हैं कि मंगलवार के दिन हनुमान जी को कुछ खास रंग के फूल चढ़ाये जाते है।


ऐसी मान्यता है कि  हनुमान जी को लाल और पीला रंग बहुत पसंद हैं। ऐसे में उन्हें लाल या पीले रंग के फूल ही अर्पित किये जाते है। इसके लिए आप गुड़हल, गेंदा, गुलाब या कमल के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। मंगलवार के दिन हनुमान जी को लाल या पीले रंग के फूल अर्पित करने का विशेष ही महत्व है। इस दिन हनुमान जी को ये फूल अर्पित करके उन्हें आसानी से प्रसन्न किया जा सकता है।

https://www.youtube.com/watch?v=-eV_3nKIIo8

ज्योतिषीयों के सटीक गणना के अनुसार हनुमान जी का जन्म 58 हजार 112 वर्ष पहले हुआ था। तथा लोकमान्याताओं के अनुसार ‘त्रेतायुग’ के अंतिम चरण में ‘चैत्र पूर्णिमा’ को मंगलवार के दिन ‘चित्रा नक्षत्र’ व ‘मेष लग्न’ के योग में सुबह 6.03 बजे हुआ था। ऐसा कहा जाता है की हनुमान जी का जन्म भारत देश में आज के झारखंड राज्य के गुमला जिले के आंजन नामक छोटे से पहाड़ी गाँव की एक गुफा में हुआ था।

 

Editor by- Mansi

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com