Breaking News
Home / ताजा खबर / प्रणब मुखर्जी- मुझे नहीं पता कि मैं भारत रत्न का कितना हकदार हूं।

प्रणब मुखर्जी- मुझे नहीं पता कि मैं भारत रत्न का कितना हकदार हूं।

सेंट्रल डेस्क, दीपक खाम्बरा-   देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बृहस्पतिवार को अंतरराष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेला में सबोंधन करते हुए कहा कि उन्हें नहीं पता कि वे भारत रत्न सम्मान के कितने हकदार हैं। अंतरराष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेला में प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न मिलने पर पुस्तक मेला और साहित्य उत्सव के आयोजकों द्वारा समानित किया गया। प्रणब मुखर्जी ने कहा, ‘मुझे नहीं पता कि मैं इस सम्मान का कितना हकदार हूं।’ मुखर्जी को हाल ही में भारत रत्न से सम्मानित किये जाने की घोषणा की गई थी। उनके अलावा समाजसेवी नानाजी देशमुख और गायक एवं संगीतकार भूपेन हजारिका को भी मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किये जाने की घोषणा की गई थी।

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

FACEBOOK

तीन दिवसीय साहित्य उत्सव का उद्घाटन करते हुए मुखर्जी ने कहा कि पूर्ववर्ती पूर्वी पाकिस्तान में बांग्ला को आधिकारिक भाषा का दर्जा देने की मांग के आंदोलन के कारण ही सन् 1971 में बांग्लादेश का निर्माण हुआ। उन्होंने कहा कि 48 वर्ष पहले जिन लोगों ने बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में हिस्सा लिया था, उनका एक ही नारा था – बांग्ला को तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान की राष्ट्रीय भाषा का दर्जा मिले।

उपलब्ध साहित्यों के मुताबिक विभाजन के बाद पूर्वी पाकिस्तान की आधिकारिक भाषा उर्दू थी और उस क्षेत्र के लोग बांग्ला को मातृ भाषा बनाने की लड़ाई लड़ रहे थे। साथ ही प्रणब मुखर्जी ने कहा कि शेख मुजीबुर्रहमान ने उस आंदोलन का नेतृत्व किया था, जिसके बाद सन् 1971 में बांग्लादेश का निर्माण हुआ। इसके साथ-साथ प्रणब मुखर्जी ने कहा कि लोगों को बांग्ला भाषा का सम्मान करना चाहिए जो पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश में सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा है।

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

TWITTER

बता दें कि केन्द्र सरकार द्वारा पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न की घोषणा के बाद कई विपक्षी दलों ने कहा था, जो नागपुर जायेगा उसे भारत रत्न दिया जाएगा। नागपुर में आरएसएस का केंद्रीय कार्यालय है, जहां प्रणब मुखर्जी ने एक कार्यक्रम में शिरकत की थी।

About News10India

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com