Breaking News
Home / ताजा खबर / रेल यात्रा हो सकती है महंगी, अब ये नया चार्ज वसूलने की तैयारी में रेलवे

रेल यात्रा हो सकती है महंगी, अब ये नया चार्ज वसूलने की तैयारी में रेलवे

कोविड संकट के दौरान देश के कई विभागों पर प्रतिकूल असर देखने को मिला है। अब इन विभागों को रिवाइव करने के लिए कई नए एक्शन प्लान लेकर आए गए हैं। ऐसा ही कुछ अब भारतीय रेलवे को लेकर भी फैसला किया गया है। दरअसल इस नए प्लान के तहत रेल यात्रा अब मंहगी होने जा रही है। रेलवे प्रशासन अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए एयरपोर्ट की तर्ज पर यात्रियों से यूजर डेवलपमेंट फीस वसूलेगा।

भारतीय रेलवे प्रबंधन की तरफ से इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है और बोर्ड से मंजूरी मिलते ही इसे लागू कर दिया जाएगा। इस फैसले के बाद चारबाग रेलवे स्टेशन और लखनऊ जंक्शन पर यूजर्स फीस 50 से 70 रुपये के बीच हो सकती है। गौरतलब है कि कोरोना के चलते मार्च में ट्रेनों का संचालन पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। जब ट्रेनें पटरी पर लौटीं तो रेलवे के राजस्व में खासा नकारात्मक असर देखने को मिला था। इसलिए अब आय बढ़ाने के लिए कोशिशें की जा रही है।

इसी कड़ी के तहत अब यूडीएफ लाया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक पहले चरण में देशभर के 130 रेलवे स्टेशनों पर यूजर डेवलपमेंट फीस ली जाएगी। इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से मंजूरी का इंतजार किया जा रहा है। यूडीएफ रेलवे स्टेशनों की कैटेगरी के हिसाब से ली जाएगी। चारबाग रेलवे स्टेशन, लखनऊ जंक्शन, गोरखपुर रेलवे स्टेशन, वाराणसी रेलवे स्टेशन समेत दूसरे ए-वन श्रेणी के स्टेशनों पर यूजर डेवलपमेंट फीस 50 से 70 रुपये के बीच हो सकती है।

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com