Breaking News
Home / रोचक ख़बरें / Rajya Sabha : उप-सभापतियों के पैनल में महिला सदस्यों को मिला समान प्रतिनिधित्व

Rajya Sabha : उप-सभापतियों के पैनल में महिला सदस्यों को मिला समान प्रतिनिधित्व

राज्यसभा (Rajya Sabha) के सभापति जगदीप धनखड़ एक ऐतिहासिक कदम उठाया हैं। दरअसल, चार महिला सांसदों को उप-सभापतियों के पैनल में मनोनीत किया गया है। मानसून सत्र से पहले पुनर्गठित पैनल में कुल आठ नाम हैं, जिसमें से आधी महिलाएं हैं। उच्च सदन के इतिहास में यह पहला मौका है कि उप-सभापतियों के पैनल में महिला सदस्यों को समान प्रतिनिधित्व दिया गया है।

आप को बता दें, पैनल में मनोनीत की गई सभी महिला सदस्य पहली बार सांसद चुनी गई हैं और श्रीमती एस फांगनोन कोन्याक नागालैंड से राज्यसभा (Rajya Sabha) सदस्य के रूप में चुनी गई पहली महिला हैं। पैनल में मनोनीत महिलाओं में पीटी उषा, भाजपा संसद एस. फांगनोन कोन्याक, एनसीपी से फौजिया खान एवं बीजू जनता दल से सुलता देव शामिल हैं। महिला सदस्यों के अलावा, श्विजयसाई रेड्डी, घनश्याम तिवारी, डॉ. एल. हनुमंथैया और सुखेंदु शेखर रे को भी उप-सभापतियों के पैनल में मनोनीत किया गया है।

इसके अलावा अब से राज्यसभा (Rajya Sabha) के सभापति सदन का कामकाज पूरी तरह से डिजिटल रूप से कर सकेंगे।  सभापति सदन के कामकाज के संचालन से जुड़े मामलों, सदन में उपस्थिति, बोलने वाले सदस्यों के विवरण और अन्य महत्‍वपूर्ण जानकारी के लिए  इलेक्ट्रॉनिक टैबलेट का उपयोग करेंगे।


About News Desk

Check Also

Death Duty के नाम पर ट्रस्टियों ने दरभंगा राज के महल-गहने बेच दिए ! जानिए पूरी कहानी

क्या आप जानते हैं कि साल 1985 से पहले जब किसी धनी व्यक्ति, राजा या …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com