Breaking News
Home / ताजा खबर / दिल्ली में ओमिक्रॉन को लेकर केजरीवाल ने कहा हर कोरोना मरीज की होगी जीनोम सिक्वेंसिंग।

दिल्ली में ओमिक्रॉन को लेकर केजरीवाल ने कहा हर कोरोना मरीज की होगी जीनोम सिक्वेंसिंग।

दिल्ली में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए सोमवार को कैबिनेट और दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की।जिसमे मुख्यमंत्री ने जानकारी देते हुए कहा कि ओमिक्रॉन के खतरे से लड़ने के लिए दिल्ली पूरी तरह से तैयार है। इसके अलावा उन्होंने केंद्र से गुजारिश की है कि वह राजधानी में बूस्टर डोज लगाने की इजाजत दे।वहीं केजरीवाल ने मुफ्त राशन वितरण को लेकर किए गए बड़े फैसले और टीचर्स यूनिवर्सिटी पर भी जानकारी दी थी।

इस दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि आज एलजी साहब की अध्यक्षता में डीडीएमए की बैठक हुई,जिसमें कई विशेषज्ञ मौजूद थे।आगे उन्होंने ओमिक्रॉन के बारे में कई बातें बताईं जैसे की कोरोना का यह वैरिएंट बहुत तेजी से फैलता है लेकिन इसके लक्षण बेहद हल्के होते हैं।जिसमे बहुत कम मामलों में अस्पताल जाना पड़ता है और मौतें भी बहुत कम होती हैं।

सीएम अरविंद ने कहा हमने कर रखे हैं पूरे इंतजाम

इसके अलावा सीएम ने कहा कि दिल्ली के लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है।अगर आपको अस्पातलों और दवाओं की जरूरत पडे़गी तो दिल्ली सरकार ने पूरे इंतजाम कर रखे हैं।हमने बेड से लेकर दवाओं तक सभी इंतजाम कर रखे हैं।आगे केजरीवाल ने कहा कि ओमिक्रॉन के मामलों से निपटने के लिए हमें अपने होम आइसोलेशन प्रोग्राम को सुदृढ़ करने की जरूरत होगी जिसके लिए हम 23 दिसंबर को बैठक करेंगे। 

सीएम ने कहा हर केस की होगी जीनोम सिक्वेसिंग

दिल्ली के सीएम ने कहा कि दूसरा फैसला ये लिया गया है कि दिल्ली में अब जितने भी कोरोना के मामले आएंगे उन सबको जीनोम सिक्वेसिंग के लिए लैब भेजा जाएगा।जिसमे यह पता लगाया जा सके कि दिल्ली में ओमिक्रॉन तथा अन्य वैरिएंट के कितने केस हैं ,जिससे उस हिसाब से आगे की रणनीति बनाई जा सके।

मास्क है सबसे बड़ा बचाव

कोरोना के नए वैरिएंट से लड़ने में मास्क सबसे जरूरी हथियार है,यही कारण है कि अरविंद केजरीवाल ने भी लोगों ने मास्क पहनकर ही घर से बाहर निकलने की अपील की है और उन्होंने कहा कि मास्क हर हाल में लगाएं वरना कोरोना संक्रमण का खतरा बना रहेगा।

केजरीवाल ने केंद्र से की बूस्टर डोज लगाने की इजाजत देने की अपील 

केजरीवाल ने ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार से अपील की है कि वह दिल्ली को लोगों को बूस्टर डोज लगाने की इजाजत दे।सीएम ने कहा कि दिल्ली में बूस्टर डोज लगाने के लिए पूरी आधारभूत संरचना है ऐसे में कोरोना से बचाव के लिए बूस्टर डोज लगाने की इजाजत दी जाए।

सोमवार को मिले ओमिक्रॉन के चार नए मामले

दिल्ली समेत पूरे देश में कोरोना के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट का खतरा तेजी से अपने पांव पसार रहा है।बता दें कि सोमवार को दिल्ली में ओमिक्रॉन के एक साथ चार मामले सामने आए हैं।वहीं दिल्ली में ओमिक्रॉन संक्रमितों की कुल संख्या 26 हो गई है।जानकारी के अनुसार यह चारों मरीज दिल्ली के निजी अस्पताल मैक्स में भर्ती हैं।फिलहाल चिंताजनक खबरों के बीच राहत की बात ये है कि कुल 26 मरीजों में से 12 ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं।अभी भी 14 का इलाज जारी है।

रविवार को सामने आए 100 से ज्यादा मामले

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं।गौरतलब है कि रविवार को करीब छह माह बाद नए केस तीन अंकों में पहुंच गए है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे में 107 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई और एक मरीज की मौत हो गई है।इसके साथ ही 50 रोगी स्वस्थ हो गए है।इससे पहले 25 जून को 115 मरीज की पुष्टि हुई थी।बता दें कि दिल्ली में इस समय संक्रमण दर 0.17 फीसदी पर बनी हुई है।वहीं बढ़ते मामलों के साथ हॉटस्पॉट की संख्या बढ़कर 157 हो गई।

arvind kejriwal
Arvind kejriwal

About P Pandey

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com