Breaking News
Home / बिहार / झारखण्ड / ग्रामीण विकास और संसदीय कार्य मंत्री कर रहे इंदिरा आवास की समीक्षा
sheohar news

ग्रामीण विकास और संसदीय कार्य मंत्री कर रहे इंदिरा आवास की समीक्षा

मोहम्मद हसनैन की रिपोर्ट-
शिवहर- समहरणालय के संवाद कक्ष में बिहार सरकार के ग्रामीण विकास और संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार ग्रामीण इंदिरा आवास सहित मनरेगा , जल नल योजना की समीक्षात्मक बैठक कर रहे हैं। बैठक में विधायक मोहम्मद शरफुद्दीन, जिला पदाधिकारी अरशद अजीज, उप विकास आयुक्त मोहम्मद वारीस खान, अनुमंडल पदाधिकारी मोहम्मद आफाक अहमद, डीआरडीए के निदेशक रविन्द्र कुमार, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, मनरेगा के प्रोग्राम पदाधिकारी सभी इंदिरा आवास सहायक साथ-साथ पर्यवेक्षक आदि मौजूद थे ।

समीक्षा के क्रम में संसदीय कार्य एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने निर्देश दिया है कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी इंदिरा आवास सहायक इंदिरा आवास पर्यवेक्षक अपनी जिम्मेवारी भरी ड्यूटी ईमानदारी पूर्वक करें। मंत्री श्रवण कुमार ने कार्य में अनियमितता के कारण अटकोनी के इंदिरा आवास सहायक को सेवा मुक्त करने का निर्देश दिया है। वहीं परसौनी बैज के इंदिरा आवास सहायक को एरिया बड़ा बनाने पर सही से काम नहीं करवाने तथा एक ही रूम का मापदंड रहने के बावजूद भी कई घरों को एक साथ बनाने पर भी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

sheohar news

मंत्री श्रवण कुमार ने बताया है कि मुख्यमंत्री जीर्णोद्धार योजना , प्रधानमंत्री आवास प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण योजना, सहित मनरेगा के तहत छोटे-छोटे योजनाओं को बढ़ावा देने का निर्देश दिया है। मंत्री ने मुर्गी पालन ,बकरी पालन, मछली पालन को बढ़ावा देने तथा प्राइमरी विद्यालय मध्य विद्यालय,  उच्च विद्यालयों में जमीन उपलब्ध रहने पर खेल मैदान का निर्माण करने, मिनी स्टेडियम बनाने, विद्यालय का बाउंड्री करने, तथा पौधारोपण करने का भी निर्देश दिया है। समीक्षात्मक बैठक में इन योजनाओं से संबंधित पदाधिकारियों को कर्मियों को कार्य में शिथिलता रहने पर कड़ी फटकार लगाई जा रही है।

उप विकास आयुक्त मोहम्मद वारीस खान के द्वारा कई योजनाओं को विस्तार पूर्वक सदन में रखा गया झा मंत्री ने उक्त योजनाओं में तेजी से क्रियान्वित करने का भी निर्देश दिया है।

About News10India

Check Also

उपस्थिति भले कम हो लेकिन सवाल पूछने में टॉप टेन बिहारी सांसद बन गए अजय मंडल

बिहार से लोकसभा में माैजूदगी दर्ज कर रहे सांसदों की एक रिपोर्ट सामने आई है। …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com