Breaking News
Home / ज्योतिष / शनिवार को कैसे रखें शनिदेव को प्रसन्न

शनिवार को कैसे रखें शनिदेव को प्रसन्न

व्रत से करे शनिदेव को प्रसन्‍न।

सेंट्रल डेस्क, फलक इक़बाल :- शास्‍त्रों के अनुसार शनिदेव सूर्य देव और देवी छाया के बेटे हैं। इनका जन्म ज्येष्ठ मास की अमावस्या को हुआ था इसीलिए इसी दिन शनि जयंती मनाई जाती है। शनिवार को शनि देव की पूजा का विधान भी होता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन विशेष पूजा-अर्चना, हवन, उपवास से शनिदेव जल्‍दी प्रसन्‍न होते हैं। हांलाकि शनिदेव को बेहद जल्दी नाराज़ होने वाला देव माना जाता है और इनकी अनिष्टकारी दृष्टि से मनुष्य ही नहीं देव भी भयभीत रहते हैं।

ऐसा करने से शनि का प्रभाव भी खत्‍म होता

  1. नो ग्रहों में से सातवें ग्रह माने जाने वाले शनि देव से लोग सबसे ज्‍यादा डरते हैं, लेकिन वह कभी किसी का बुरा नहीं करते हैं। वह लोगों के कर्मों के हिसाब से उनके साथ न्‍याय करते हैं। शायद इसलिए उन्‍हें न्‍यायाधीश के रूप में भी पहचाना जाता है। शनिवार को शनिदेव की पूजा करने से व्यक्ति की साढ़ेसाती और ढैया समाप्‍त हो जाती है। इसके अलावा कुंडली में मौजूद कमजोर शनि का प्रभाव भी खत्‍म हो जाता है। इस दिन शनिदेव की विधि-विधान के साथ से पूजा करने से विशेष लाभ मिलेगा।

जानिए कैसे करें शनि देव की पूजा

शनिवार को प्रात:काल उठकर नाहा कर शुद्ध हों जाए। इसके बाद लकड़ी के पाटे पर एक काला कपड़ा बिछाकर उस पर शनिदेव की मूर्ति रखें। इसके बाद उनके पाटे के सामने के दोनों कोनों में घी का दीपक जलाएं व सुपारी चढ़ाएं। फिर शनिदेव को पंचगव्य, पंचामृत, इत्र से स्नान कराएं। उन पर काले या फिर नीले रंग के फूल चढाएं। इसके बाद उनको गुलाल, सिंदूर, कुमकुम व काजल लगाए। पूजा में तेल में तली वस्तुओं का इस्तेमाल करें। इस दौरान शनि मंत्र का कम से कम एक माला का जाप करें।

यदि विशेष लाभ चाहते हैं तो करें ये उपाय

आज के दिन कुछ खास उपाय भी किए जा सकते हैं। जैसे सूर्योदय से पहले शरीर पर तेल मालिश करने के बाद स्नान करें। इस खास दिन पर ब्रह्मचर्य का पालन करने से लाभ होता है। इस दिन कहीं यात्रा पर नहीं जाना चाहिए। गाय और कुत्तों को तेल में बनी चीजें खिलाने से विशेष लाभ होता है। इस दिन शनि मंदिर में शनिदेव के साथ ही हनुमान जी के दर्शन करना भी शुभ होता है। इस दिन शनिदेव की आंखों में नहीं देखना चाहिए। वहीं कोशिश करें कि शनिवार को सूर्य देव की पूजा भी न करें।

 

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

facebook

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

twitter

About News10India

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com