Breaking News
Home / ताजा खबर / भारत रत्न से सम्मानित मशहूर शख्यियत जेआरडी टाटा की आज 114वीं जयंती।

भारत रत्न से सम्मानित मशहूर शख्यियत जेआरडी टाटा की आज 114वीं जयंती।

मशहूर उद्योगपति जेआरडी टाटा का जन्म 1904 में आज ही के दिन पेरिस में हुआ था। उनका पूरा नाम जहांगीर रतनजी दादाभाई टाटा था। उन्होंने टाटा ग्रुप के विकास में अहम् भूमिका निभाई।

Image result for bharat ratn se sammanit ratn j.r.d tata image

 


टाटा मोटर्स, टाटा कंसल्टेंसी और एयर इंडिया की स्थापना की। 1929 में पायलट का लाइसेंस हासिल करने वाले पहले भारतीय बने और उनकी माता सुजैन कार चलाने वाली पहली भारतीय महिला थी। भारत सरकार ने उन्हें 1955 में पद्म विभूषण और 1992 में भारत रत्न अवार्ड से सम्मानित किया। 29 नवंबर 1993 को स्विट्जरलैंड के जेनेवा शहर में 89 वर्ष की उम्र में भारत रत्‍‌न जेआरडी टाटा का स्वर्गवास हो गया।


जेआरडी  टाटा 29 नवंबर 1993 को स्विट्जरलैंड के जेनेवा शहर में 89 वर्ष की उम्र में  स्वर्गवास हो गया। उनके संयोगवस  जन्म और मृत्यु की तारीख 29 ही थी। उनकी मृत्यु के कुछ ही दिनों बाद उनकी धर्मपत्नी थेल्मा का भी निधन हो गया, जो 1930 में जेआरडी की जीवनसंगिनी बनी थी। जेआरडी अपनी सरलता शिष्टाचार्य, सौम्यता, साफगोई और उदार व्यवहार के लिए हमेशा याद किए जाएंगे। जेआरडी टाटा सिर्फ एक बिजनेसमैन ही नहीं थे इससे कही आगे थे। वह लोगो की परेशानियों को करीब से समझते थे और उन्हें दूर करने वालो में से एक थे। यही वजह है कि आज भी टाटा का नाम भारत में बेहद इज्जत के साथ लिया जाता है लिया जाता है।

EDITOR BY- RISHU TOMAR 

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com