Breaking News
Home / ताजा खबर / झटकाः महंगा होगा कपड़े से लेकर खाने-पीने का सामान, बदलेगा जीएसटी का स्लैब

झटकाः महंगा होगा कपड़े से लेकर खाने-पीने का सामान, बदलेगा जीएसटी का स्लैब

सेंट्रल डेस्क सिमरन गुप्ता:-   केंद्र सरकार जल्द ही जीएसटी के स्लैब में बदलाव करने पर विचार कर रही है। जीएसटी काउंसिल जीएसटी में मिलने वाले राजस्व कोबढ़ाने के लिए कई जरूरी वस्तुओं पर जीएसटी की दर को पांच फीसदी से बढ़ाकर छह फीसदी करने की योजना बना रही है। माना जारहा है कि यदि जीएसटी स्लैब में यह बदलाव किया जाता है तो इससे सरकार को लगभग 1,000 करोड़ का अतिरिक्त राजस्व मिलेगा।जीएसटी स्लैब के तहत चार स्लैब हैं। इनमें अलगअलग वस्तुओं पर लगने वाले पांच, 12, 18 और 28 फीसदी टैक्स स्लैब शामिल है।पांच फीसदी जीएसटी मूल रूप से जरूरी सामानों जैसेखाने का सामान, जूते और कपड़ों पर वसूल किया जाता है। सरकारी आंकड़ों केअनुसार जिन वस्तुओं पर जीएसटी लगाया जाता उनसे पूरे टैक्स का पांच फीसदी हिस्सा ही वसूला जाता है।

 


 

सरकार का प्रति महीने जीएसटी कलेक्शन का लक्ष्य 1.18 करोड़ रुपये है। बता दें कि वित्त मंत्री जीएसटी काउंसिल के अध्यक्ष होते हैं।वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और जीएसटी पैनल में शामिल अन्य राज्यों के वित्त मंत्री आगामी 15 दिसंबर को एक बैठक कर सकते हैं।इस बैठक में जीएसटी से होने वाली कमाई को बढ़ाने के अलावा टैक्स स्लैब में जरूरी सुधारों से संबंधित अहम फैसले लिए जा सकतेहैं।


 

अगले साल से कारें, तंबाकू और कोला उत्पाद महंगे हो सकते हैं। जीएसटी परिषद की बैठक में इस बात का फैसला लिया जा सकताहै। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार को जीएसटी से उतनी आय नहीं हुई, जितना उसने सोचा था। जीएसटी से सरकार को होने वाली आयमें लगातार गिरावट हो रही है। 

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com