Breaking News
Home / ताजा खबर / साइबेरिया में लगी भयानक आग काबू पाने के लिए रुसी सेना ने भी की मदद, क्षेत्र में घोषित की आपातकालीन स्थति।

साइबेरिया में लगी भयानक आग काबू पाने के लिए रुसी सेना ने भी की मदद, क्षेत्र में घोषित की आपातकालीन स्थति।

साइबेरिया के पूर्वी रूस के जंगल में भयानक आग लग गई आग इतनी भयानक थी कि उसे काबू पाने के लिए रुसी सेना को मदद के लिए आना पड़ा। यह जानकारी बुधवार को रुसी सेना ने ही दी। उन्होंने बताया कि साइबेरिया के जंगल में लगभग 30,000 वर्ग किलो मीटर (11, 580 वर्ग मील) और रूसी सुदूर पूर्व- बेल्जियम के आकर के एक क्षेत्र में लगी आग पर काबू पाने के लिए प्रयास किया जा रहा है। जंगल में आग का भयानक फैलाव को देखते हुए। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आग पर काबू पाने के लिए सैन्य परिवहन विमानों और हेलीकॉप्टरों को पानी भरकर आग बुझाने के लिए निर्देश दिया। रूसी अधिकारियों ने पांच क्षेत्रों में आपातकाल की स्थिति घोषित की है, जिसमें सभी इरकुत्स्क और क्रास्नोयार्स्क क्षेत्र शामिल हैं, जो उत्तर मंगोलिया में स्थित हैं।

Image result for साइबेरिया के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने के लिए रूसी सेना ने भी दमकल विभाग के साथ काम करना शुरू कर दिया है। IMAGES


तेज हवा के कारण फैली आग की वजह से धुएं ने पुरे क्षेत्र को ढक दिया जिससे दक्षिण-पश्चिमी साइबेरिया में 1.6 मिलियन की आबादी के साथ रूस के तीसरे सबसे बड़े शहर नोवोसिबिर्स्क सहित कई शहरों में लोगों को सांस लेने दिक्कत हो रही है। फिलहाल जानकारी है कि स्थति अभी नाजुक है लेकिन पूरी तरह जंगल में आग जंगल में नहीं बुझ सकी 2,700 दमकलकर्मी आग पर काबू पाने के लिए काम  कर रहे है। साथ ही बताया कि 28,000 वर्ग किलोमीटर (10,800 वर्ग मील) दूर तक फैले इलाकों में आग लग गई। हालांकि जंगल में लगी भयानक आग से किसी की मौत होने की  कोई खबर नहीं साइबेरिया और रुसी आग पर काबू पाने के प्रयास में जुटे हुए है। .

EDITOR BY- RISHU TOMAR


About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com