Breaking News
Home / ताजा खबर / UP Board 2020: बेहद सख्त तरीके से होगी परीक्षा, जानें क्या है तैयारी

UP Board 2020: बेहद सख्त तरीके से होगी परीक्षा, जानें क्या है तैयारी

सेंट्रल डेस्क प्राची जैन :-   उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2020 (UP Board Exam 2020) के लिए बेहद सख्त इंतजाम किए जा रहे हैं। यूपी बोर्ड की नकल रहित परीक्षाओं को लेकर शिक्षा विभाग ने कमर कस ली है। कई सुरक्षा इंतजामों के लिए विभाग द्वारा निर्देश जारी किए जा चुके हैं, तो कुछ के लिए अभी जारी होने हैं।

इस बार कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा देने जा रहे छात्रों को किस तरह की सुरक्षा के बीच परीक्षा देनी होगी, इसके बारे में आगे पढ़ें।


  • इस बार परीक्षा केंद्रों में ऑडियो-वीडियो रिकॉर्डिंग कैमरे लगेंगे।
  • कक्षा में प्रवेश गेट के साथ साथ अंतिम छोर पर भी कैमरे लगाए जाएंगे, ताकि छात्रों पर पूरी नजर रखी जा सके। जल्द ही शिक्षा विभाग मीटिंग कर सभी केंद्रों के प्रबंधकों को कक्षा में दोनों छोर पर कैमरे लगाने के निर्देश देने जा रहा है।
  • इतना ही नहीं, निर्देश के बाद औचक निरीक्षण कर इसकी जांच भी की जाएगी। इसका उद्देश्य नकल करने वाले छात्रों को रोकना है।
  • स्कूलों में भी छात्रों को जागरूक किया जा रहा है, कि वह नकल के भरोसे न रहें। मेहनत से पेपर करें।
  • स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि नवंबर के अंतिम सप्ताह तक हर हाल में कोर्स पूरा कराना है।

जिला विद्यालय निरीक्षण नीरज पांडेय ने बताया स्कूलों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी पर ध्यान केंद्रित करने को कहा गया है। जल्द ही परीक्षा केंद्रों के संचालकों के साथ मीटिंग की जाएगी। परीक्षा केंद्रों की हर कक्षा के प्रवेश और अंतिम छोर पर कैमरे लगे रहेंगे और ऑडियो वीडियो रिकॉर्डिंग होगी।


 

दिसंबर में होंगी प्री-बोर्ड की परीक्षाएं

दिसंबर में प्री बोर्ड परीक्षाएं शुरू हाेंगी। इस बार सभी स्कूलों में एक जैसा प्री-बोर्ड का पेपर होगा। ताकि छात्रों की पढ़ाई का स्तर पता चल सके। अगर किसी छात्र के नंबर कम आएंगे तो उसकी खास तैयारी कराई जाएगी। विभाग रिजल्ट बेहतर करने का हर प्रयास कर रहा है।

इस बार कितने छात्र ज्यादा 

नीरज पांडेय ने बताया कि इस बार पिछले वर्ष की तुलना में चार हजार ज्यादा छात्र परीक्षा देंगे। हाल ही में हुई मीटिंग में 45 परीक्षा केंद्र बनाने की बात हुई थी। अब संख्या बढ़ाने की बात चल रही है। परीक्षा केंद्रों पर पूरी नजर रहेगी।

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com