Breaking News
Home / ताजा खबर / जींद और रामगढ में वोटिंग जारी, जानिए पुरी जानकारी ।

जींद और रामगढ में वोटिंग जारी, जानिए पुरी जानकारी ।

सेन्ट्रल डेस्क , ज्योति:  हरियाणा में जींद और राजस्थान के रामगढ़ विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए वोट डलने शुरु हो चुके हैं। जींद में सुबह सात बजे और रामगढ़ में 8 बजे से वोटिंग शुरू हो गई। दोनों सीटों पर शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे। कांग्रेस से जींद सीट पर राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता रणदीप सिंह सुरजेवाला को टिकट दिया गया है। भाजपा की तरफ से दिवंगत विधायक डॉ. हरिचंद मिड्‌ढा के बेटे कृष्ण मिड्‌ढा और जननायक जनता पार्टी ने दिग्विजय चौटाला को उम्मीदवार बनाया है। 31 जनवरी को नतीजे आएंगे। आपको बता दें कि जींद में इनेलो विधायक डॉ. हरिचंद मिड्ढा के निधन के कारण उपचुनाव हो रहे हैं।

यह उपचुनाव सिर्फ राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों की प्रतिष्ठा से ही नहीं जुड़ा है, बल्कि यहां इस चुनाव नतीजे के बाद अगले लोकसभा और विधानसभा चुनाव में पूरे प्रदेश के मतदाताओं का मिजाज पता चलने वाला है। इस चुनाव के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की राजनीतिक साख, देवीलाल व ओमप्रकाश चौटाला की पारिवारिक विरासत तथा कांग्रेस की सत्ता में वापसी के सवालों का जवाब भी मिलेगा।

इस पर कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. अशोक तंवर ने कहा कि जींद उपचुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद भाजपा की प्रदेश सरकार गिर जाएगी तथा लोकसभा के साथ ही विधानसभा चुनाव भी होंगे। जिस प्रकार से गुरुग्राम में सीएम के खिलाफ भाजपा के बागी विधायकों ने सामने आकर प्रेस वार्ता की थी वे अब जींद उपचुनाव के बाद खुलकर सामने आएंगे।

 

आपको बता दें कि  इस उपचुनाव में दो महिला उम्मीदवारों सहित 21 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 35 गांवों और जींद शहर में बंटे इस विधानसभा क्षेत्र में कुल 1,72,774 मतदाता हैं। इनमें 92,208 पुरुष और 80,566 महिलाएं शामिल हैं। जींद विधानसभा में कुल 174 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। शहरी क्षेत्र में 103 तथा ग्रामीण क्षेत्र में 71 पोलिंग बूथ हैं। 2014 के विधानसभा चुनाव के समय जींद विधानसभा क्षेत्र में 153 बूथ थे। उसके बाद मतदाताओं की संख्या बढ़ी तो निर्वाचन विभाग को मतदाता बूथों की संख्या भी बढ़ानी पड़ी है।

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com