Breaking News
Home / खेल / “विंबलडन चैंपियनशिप” का आगाज, फिर दिखेंगे टेनिस महारथी

“विंबलडन चैंपियनशिप” का आगाज, फिर दिखेंगे टेनिस महारथी

साल का सबसे बड़ा टेनिस टूर्नामेंट आज से ऑल इंग्लैंड क्लब में शुरू होने जा रहा है। इस टूर्नामेंट को लोग ‘विंबलडन चैंपियनशिप’ के नाम से जानते है। एक बार फिर से पुरुष वर्ग में सबकी निगाहें गत चैंपियन नोवाक जोकोविच के अलावा टेनिस के बादशाह रोजरर फेडरर और राफेल नडाल पर होगी तो वहीं दूसरी ओर महिला वर्ग में नम्बर एक स्थान पर काबिज एशले बार्टी (Ashleigh Barty) के अलावा पूर्व चैंपियन एंजेलिका कर्बर के साथ-साथ पूर्व नम्बर एक खिलाडी सेरेना विलियम्स पर रहेगी।


आपको बता दें कि अभी तक 8 बार सबसे ज्यादा पुरुष खिताब स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के नाम है। उन्होंने अंतिम बार विंबलडन खिताब 2017 में जीता था। 9 बार सबसे ज्यादा महिला वर्ग में चैंपियन बनने का रिकॉर्ड अमेरिका की मार्टिना नवरातिलोवा के नाम है और चार बार खिताब मौजूदा पुरुष चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच के नाम है।


अगर बात करें पिछले 17 साल की विंबलडन चैंपियनशिप के बारे में तो रोजर फेडरर, राफेल नडाल, नोवाक जोकोविच और एंडी मरे के अलावा कोई और पुरुष चैंपियन नहीं बना।

Image result for novak djokovic and roger federer

क्या है विंबलडन चैंपियनशिप :-

विम्बलडन प्रतियोगिता दुनिया में सबसे पुराना टेनिस टूर्नामेंट (खेल प्रतियोगिता) है और इसे सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के रूप में जाना जाता है। 1877 के बाद से यह प्रतियोगिता विम्बलडन के लन्दन उपनगर में ऑल इंग्लैण्ड क्लब में आयोजित की जाती रही है। यह एकमात्र प्रतियोगिता है, जिसे आज भी खेल की मूल सतह, घास, पर खेला जाता है।

यह प्रतियोगिता जून के अंत में और जुलाई के प्रारंभ में दो सप्ताहों से अधिक समय के लिए खेली जाती है, जिसमें महिलाओं और पुरुषों के सिंगल्स फाइनल का आयोजन क्रमशः दूसरे शनिवार और रविवार को किया जाता है।

https://www.youtube.com/watch?v=fjEQMkvRPqc

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com