Breaking News
Home / ताजा खबर / ‘चमकी बुखार’ से ग्रसित मरीज़ों को मिलेगी तत्काल सुविधा : डीएम

‘चमकी बुखार’ से ग्रसित मरीज़ों को मिलेगी तत्काल सुविधा : डीएम

शिवहर- समहरणालय के सभाकक्ष में जिला पदाधिकारी अरशद अजीज की अध्यक्षता में चमकी बुखार से मुजफ्फरपुर के आसपास इलाकों में हो रहे बच्चे की मृत्यु पर गंभीर चिंता व्यक्त की गई है। डीएम ने बैठक करते हुए उपस्थित पदाधिकारियों को आदेश निर्गत किया है कि हर हाल में शिवहर जिले में उक्त बीमारी से कोई ग्रसित होता है तो उसे तुरंत अस्पताल पहुंचाये। इसके लिए अनुमंडल पदाधिकारी सह जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आफाक अहमद, सिविल सर्जन डॉक्टर धनेश कुमार सिंह, सहित भूमि सुधार उप समाहर्ता एवं सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों, महिला पर्यवेक्षिकाओ आदि को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।

डीएम ने बताया है कि सुबह 6 बजे से सुबह 9 बजे तक अपने-अपने पोषक क्षेत्र में घर-घर जाकर बच्चों के अभिभावकों से मिलकर मस्तिक ज्वर के लक्षण, बचाव एवं सावधानी के संबंध में सभी सीडीपीओ एवं महिला पर्यवेक्षिकाओं आंगनवाड़ी सेविका के माध्यम से जाकर जागरूकता फैलाएं।

Image result for chamki bukhar

डीएम ने निर्देश देते हुए कहा है कि ‘इस तरह का मामला प्रकाश में आता है तो तुरंत उसे इलाज हेतु अस्पताल पहुंचाए। इसके लिए सभी सीडीपीओ एवं महिला पर्यवेक्षिकाओ, सेविका, सहायिका के साथ आज ही बैठक कर एडवाइजरी की प्रति उपलब्ध कराएं।’ सभी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि अपने एटीएस,आशा कार्यकर्ताओं एवं अन्य पंचायत स्तर के कर्मियों से घर-घर भेजकर अभिभावक से मिलकर इस अभियान के बारे में जानकारी दें तथा प्रतिवेदन जिला को भेजें।



सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी अपने पंचायत स्तर के कर्मी, मुखिया एवं वार्ड सदस्य के साथ बैठक कर जानकारी दें तथा जागरूकता फैलाए एवं नर्सिंग होम का भी निरीक्षण करते रहने का निर्देश डीएम द्वारा दिया गया है। जिला पशुपालन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि गंदी बस्ती जहां सूअर पालन किया जाता है वैसे जगह पर जाकर साफ सफाई कराने हेतु लोगों को जागरूक करें तथा इस बीमारी से बचाव की जानकारी दे वहीं सभी चिकित्सा पदाधिकारियों को सीडीपीओ को अपने अपने क्षेत्र में 24 घंटे बने रहने का निर्देश दिया गया है।

Image result for chamki bukhar

मस्तिक ज्वर से संबंधित प्रभावित बच्चों को समुचित इलाज हेतु सरोजा सीताराम सदर अस्पताल शिवहर में समुचित व्यवस्था की गई है, बैठक में अनुपस्थित रहने पर बाल विकास परियोजना पदाधिकारी तरियानी एवं बाल विकास परियोजना पदाधिकारी डुमरी कड़सरी को आज के वेतन स्थगित करते हुए स्पष्टीकरण प्राप्त करने का निर्देश दिया गया है। जबकि डीएम अरशद अजीज के द्वारा बैठक में अनुपस्थित रहने पर सुशीला देवी, ज्योति कुमारी, सविता कुमारी का एक दिन का मानदेय कटौती करने तथा स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया है।

दो सीडीपीओ समेत पांच कर्मियों का एक दिन का वेतन काटा, पूछा गया शो कॉज, एईएस को लेकर हुई बैठक में अनुपस्थित रहने पर डीएम अरशद अजीज ने की कार्रवाई।

शिवहर से मोहम्मद हसनैन

About News10India

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com