Breaking News
Home / Uncategorized / मोबाइल चोरी की समस्या का समाधान, चोरो के लिए सबक

मोबाइल चोरी की समस्या का समाधान, चोरो के लिए सबक

आपका मोबाइल सिर्फ मोबाइल ही नहीं है वह व्यक्तिगत जीवन में भी अहम् भूमिका निभाता है। हमारी निजी जिंदगी की तमाम चीजे अब ज्यादातर मोबाइल पर निर्भर करती हैं और अगर ऐसे में कही अचानक से आपका फ़ोन चोरी हो जाये तो आपकी कार्यगत जीवन की परेशानी बढ़ जाती है।


Image result for phone snatching image

हाल ही में दिल्ली के एक सर्वे के मुताबिक साल 2016 से  दिल्ली में प्रतिदिन 120 मोबाइल चोरी होने की घटनायें दर्ज की गयी। जबकि देशभर में एक अनुमान लगाया जाये इसका आकड़ा कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है। प्रतिदिन फ़ोन चोरी होना आम लोगो के जीवन के लिए गंभीर समस्या बनती जा रही है।


जेबकतरे अक्सर फ़ोन पर्स से चुरा कर या हाथ से छीन कर भाग जाते है।  लेकिन, अब इस समस्या का निजात पाने के लिए फ़ोन के साथ एक नया फ़ीचर्स आनेवाला है जो मोबाइल चोरों को पकड़ने में आपकी मदद करेगा। अब मोबाइल में एक ऐसी तकनीक आ रही है, जो चोरी होने से पहले आपको सचेत कर देगी।

Image result for phone snatching image

 

आपको बता दें कि इस फ़ीचर्स का नाम ‘एडेप्टिव फ्रिक्शन’ है।  इसे स्वीडिश फोन कंपनी एरिक्सन के द्वारा विकसित किया गया है।  लेकिन, अभी इसके पेटेंट की कोशिश जा रही है। यह टेक्नोलॉजी विल्ट इन सेंसर पर निर्भर करेगी।

 

मोबाइल को हथेली से पकड़ना आसान होता है लेकिन जब कोई अनाधिकृत रूप से आपके जेब से फ़ोन निकालने की कोशिश करेगा तभी आपके मोबइल डिवाइस सेंसर की मदद से कम्पन(Vibration होने लग जायेगा।  जिसकी मदद से आप फ़ोन चोरी होने से बचा सकेंगे। अभी यह नहीं कहा जा सकता की कबतक यह फ़ीचर्स वाला फ़ोन आएगा लेकिन जल्द ही आने वाले समय में यह फ़ोन आप सबकी  जेब में होगा।

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com