Breaking News
Home / ताजा खबर / जानिए क्यों मनाते हैं वैलेंटाइन्स डे

जानिए क्यों मनाते हैं वैलेंटाइन्स डे

सेंट्रल डेस्क, फलक इक़बाल :-फरवरी महीने का इंतजार प्यार मे डूबे हर इंसान को बड़ी बेसब्री से रहता है। महीने की शुरुआत से ही प्रेमी जोड़ों का महीना भी यानि वैलेंटाइन्स वीक शुरू हो जाता है। वैलेंटाइन डे वाले दिन प्रेमी जोड़े अपने-अपने पार्टनर को फूल, वैलेंटाइन कार्ड, इत्यादि दे कर अपने प्यार का इज़हार करते हैं। इसके साथ-साथ प्रेमी जोड़े रोमांटिक डिनर या डेट पर जाकर अलग-अलग तरीकों से अपने प्यार का इज़हार करते हैं।

आज हम आपको वैलेंटाइन डे से जुडी कुछ खास जानकरियां दे रहे है ।

 

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

facebook

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

twitter

जानिए वैलेंटाइन डे का इतिहास

वैलेंटाइन डे मनाने का इतिहास काफी रोचक है। तीसरी शताब्दी में रोम में एक क्लॉडियस नाम का राजा हुआ करता था, जो बेहद सख्त मिजाज़ का था। उसका मानना था कि शादी और प्यार इंसान को कमजोर बना देता है। अपनी इसी सनक के कारण उसने राज्य में किसी भी सैनिक को शादी और प्यार नहीं करने की सख्त हिदायत दे रखी थी।

क्लॉडियस के राज्य में एक संत हुआ करते थे, जिनका नाम वैलेंटाइन था। उन्होंने इस बात को निराधार बताते हुए प्रेम करने का प्रचार-प्रसार किया। यहां तक कि उन्होंने कई सैनिकों की शादी भी करवाई। जब इस बात का राजा को पता चला तो उसने संत को फांसी की सजा सुना दी और 14 फरवरी को उन्हें फांसी दी गई। तभी से लोग 14 फरवरी को वेलेंटाइन्स डे के रूप में सेलिब्रेट करते हैं। पश्चिमी देशों में ही नहीं बल्कि भारत में भी इस दिन को खास तरीके से सेलिब्रेट किया जाता है।

ये है वैलेंटाइन वीक लिस्ट ।

7 फरवरी- रोज़ डे

8 फरवरी- प्रप्रोज डे

9 फरवरी- चॉकलेट डे

10 फरवरी- टैडी डे

11 फरवरी- प्रॉमिस डे

12 फरवरी- हग डे

13 फरवरी- किस डे

14 फरवरी- वैलेंटाइन डे

About News10India

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com