Breaking News
Home / ताजा खबर / 2 महीने के बच्चे की अमेरिकी एयरपोर्ट पर अटकीं सांसें, काउंटर से कूदकर महिला अफसर ने बचाई जान

2 महीने के बच्चे की अमेरिकी एयरपोर्ट पर अटकीं सांसें, काउंटर से कूदकर महिला अफसर ने बचाई जान

एक महिला ऑफिसर की सूझबूझ से अमेरिका के एयरपोर्ट पर 2 माह के बच्चे की जान बच गई। सोशल मीडिया पर इसका वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वही अमेरिकी लोग उन्हें सुपरवुमन कह रहे हैं।

2 महीने के बच्चे की अमेरिकी एयरपोर्ट पर अटकीं सांसें, काउंटर से कूदकर महिला अफसर ने बचाई जान

बता दे की यह वीडियो अमेरिका के नेवार्क शहर के इंटरनेशनल एयरपोर्ट का है। जहाँ चेक इन काउंटर पर एक महिला 2 महीने के बच्चे के साथ खड़ी थी। अचानक एक बच्चे की सांसें चलना बंद हो गईं। जिसके चलते इस घटना से महिला घबरा गई और बच्चे की पीठ दबाने लगीं।

काउंटर पर सामानों की तलाशी कर रहीं महिला अधिकारी सोसिलिया मोरालस यह देखकर तुरंत हरकत में आईं और उन्होंने चेक इन काउंटर से छलांग लगाकर बच्चे की पीठ को फुर्ती से प्रेस किया जिसके चलते बच्चे की जानबच गई

यह भी पढ़ें: ओमीक्रॉन के बीच अब अमेरिका-यूरोप में पांचवी लहर का डर

अपनी ट्रेनिंग में सीखी हेमलिच तकनीक का इस्तेमाल कर महिला ऑफिसर ने 2 महीने के बच्चे की सांसें लौटा लीं। महिला ऑफिसर के मुताबिक इस तकनीक में बच्चे को अपनी बांह पर उल्टा लिटा कर पीठ को प्रेस किया जाता है । और ऐसा ही सीधा लिटा कर सीने को दो अंगुलियों से प्रेस किया जाता हैं। इससे चोक हुईं सांसें अक्सर लौट आती हैं।

ट्रेनिंग में सीखी तकनीक आई काम

टीएसए अफसर सेसिलिया मोरालस ने कहा, ” पहली बार ऐसा हुआ है जब मैंने किसी बच्चे की जान बचाई है आगे महिला ने कहा की मैंने जो अपनी ट्रेनिंग में सीखा था। वो काम आया और सफल होते दिख रहा था। इसे देख मेरा मन खुशी से भर गया।”

यह भी पढ़ें: इमरान खान के लिए भस्‍मासुर बना तालिबान, गोलाबारी से 2 पाकिस्तानी सैनिकों की मौत

चेकिंग पॉइंट पर दो माह पहले लगी ड्यूटी

यूएस ट्रांसपोर्टेशन एंड सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने गुरुवार को यह वीडियो सांझा किया। विभाग ने कहा की , “सेसिलिया को अभी चेकिंग पॉइंट पर मोर्चा संभाले दो महीने ही हुए हैं, उन्होंने लंबी ट्रेनिंग ली है साथ ही उन्हें करीब दस साल के काम का अनुभव है। लोग क्रिसमस के पहले बच्चे की जान वाली महिला अधिकारी को असली हीरो बता रहे हैं।”

मोरालस ने बरकरार रखीं खुशियां

टीएसए के सिक्योरिटी डायरेटर थॉमस कार्टरने कहा की ” बच्चे की जान बचाने में ऑफिसर मोरालेस ने तुरंत एक्शन लिया। उनकी इस कार्रवाई में यह सुनिश्चित हो पाया कि परिवार की खुशियां बरकरार बनीं रहें।उन्होंने कहा की यह वाकई प्रेरणादायक रहा।

About News Desk

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com