Breaking News
Home / ताजा खबर / इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यौन शोषण महत्वपूर्ण फैसला

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यौन शोषण महत्वपूर्ण फैसला

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद हाई कोर्ट ने एक बच्चे के साथ हुए यौन शोषण के मामले में महत्वपुर्ण फैसला सुनाया है। बता दे की हाई कोर्ट ने बच्चे के साथ मुख मैथुन संबंध को अति गंभीर अपराध नहीं माना है। बता दे की कोर्ट ने इस प्रकार के अपराध को पाक्सो एक्ट की धारा 4 के तहत दंडनीय माना है । लिहाजा, ऐसे मामले में पाक्सो एक्ट की धारा 6 और 10 के तहत सजा नहीं सुनाई जा सकती। मामले में दोषी की 10 साल की कैद की सजा घटाकर सात साल कर दी है। साथ ही पांच हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया।

यह भी पढ़ें: यूपी में बाल यौन शोषण मामले में सीबीआई की नजर

उत्तर प्रदेश इलाहाबाद हाई कोर्ट ने एक बच्चे के साथ हुए यौन उत्पीड़न के मामले में अहम फैसला सुनाया है। हाई कोर्ट ने बच्चे के साथ ओरल संबंध को अति गंभीर अपराध नहीं माना है। कोर्ट ने इस प्रकार के अपराध को पाक्सो एक्ट की धारा 4 के तहत दंडनीय माना। लिहाजा, ऐसे मामले में पाक्सो एक्ट की धारा 6 और 10 के तहत सजा नहीं सुनाई जा सकती। मामले में दोषी की 10 साल की कैद की सजा घटाकर सात साल कर दी है। साथ ही पांच हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया।

यह भी पढ़ें: दुधमुंही बच्ची के साथ हुआ रेप, आरोपी गिरफ्तार

बताया जा रहा है की इलाहाबाद हाई कोर्ट ने अपने फैसले में स्पष्ट किया कि एक बच्चे के साथ ओरल संबंध ‘गंभीर यौन हमला’ की श्रेणी में आता है, जो यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण अधिनियम अधिनियम की धारा 4 के तहत दंडनीय है, परन्तु अधिनियम की धारा 6 के तहत नहीं।

मामले के अनुसार सोनू कुशवाहा ने अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश/ विशेष न्यायाधीश, पाक्सो अधिनियम, झांसी द्वारा पारित निर्णय के खिलाफ इलाहाबाद हाई कोर्ट में आपराधिक अपील दायर की थी। दरअसल, अपीलकर्ता के खिलाफ मामला यह था कि वह शिकायतकर्ता के घर आया और उसके 10 साल के बेटे को साथ ले गया। उसे 20 रुपये देते हुए उसके साथ ओरल संबंध बनाया।

About news

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com