Breaking News
Home / ताजा खबर / बिहार में शराब बंद करने के बाद अब गुटखा पर भी बैन

बिहार में शराब बंद करने के बाद अब गुटखा पर भी बैन

बिहार सरकार ने बिहार में शराब बंद करने के बाद अब गुटखा पर भी बैन लगाने का फैसला लिया हैं। जानकारी के मुताबिक, राज्य सरकार के खाद्य संरक्षा आयुक्त ने बिहार में बिकने वाले विभिन्न ब्रांड के पान मसाला बिक्री पर पूरी तरीके से रोक लगा दी है। बताया जा रहा है कि बिहार सरकार ने लोगों के स्वास्थ्य और जीवन स्तर को ऊंचा करने के उद्देश्य से शराब के बाद अब पान मसाला के बिक्री पर पूरी तरीके से प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है।

Image result for gutkha

पिछले कुछ दिनों से राज्य सरकार को इस बात की शिकायत मिल रही थी कि बिहार में जो पान मसाला बेचा है रहा है, उसमे जहरीली पदार्थ मिलाया जा रहा है। जून और अगस्त के बीच में खाद्य संरक्षा विभाग ने 20 ब्रांड के पान मसाला की जांच करने के बाद इस बात को सही पाया कि पान मसाला में मैग्नीशियम कार्बोनेट होते हैं, जिसकी वजह से हृदय रोग और अन्य गंभीर किस्म की बीमारियां होती हैं।

Image result for gutkha

जिन ब्रांड के पान मसाला की जांच की गई उनमें रजनीगंधा पान मसाला, राज निवास पान मसाला, सुप्रीम पान पराग पान मसाला, पान पराग पान मसाला, बहार पान मसाला, बाहुबली पान मसाला, राजश्री पान मसाला, रौनक पान मसाला, सिग्नेचर पान मसाला, कमला पसंद पान मसाला, मधु पान मसाला शामिल हैं।सरकारी आदेश के अनुसार बिहार के लोगों के स्वास्थ्य के भलाई के उद्देश्य से अब पान मसाला के उत्पादन और बिक्री पर पूरी तरीके से रोक लगा दी गई है।

About News10India

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com