Breaking News
Home / देश / सभी टेलीकॉम कम्पनियों को पीछे छोड़ एयरटेल बनी 5G नेटवर्क पेश करने वाली पहली कंपनी

सभी टेलीकॉम कम्पनियों को पीछे छोड़ एयरटेल बनी 5G नेटवर्क पेश करने वाली पहली कंपनी

21वी सदी और साल 2021, जैसे जैसे समय गुजर रहा है टेक्नोलॉजी और भी ज्यादा एडवांस होती जा रही है। 4G नेटवर्क के बाद अब सभी को भारत में 5G नेटवर्क का इंतजार है। वहीं इस इंतजार को खत्म कर देश की बड़ी टेलीकॉम कंपनियों में से एक भारती एयरटेल ने 5G रेडी नेटवर्क की घोषणा की है।

आपको बता दें कि, एयरटेल हैदराबाद में कमर्शियल नेटवर्क पर लाइव 5G सर्विस का प्रदर्शन करने में कामयाब रही. कंपनी ने लाइव डेमो का वीडियो भी शेयर किया है। ऐसे में अब लोग काफी उत्सुक है क्योंकि लोग 5G नेटवर्क का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे।

जानें किस के साथ मिलकर किया काम

गौरतलब है कि, 5G सर्विस को लाने वाली एयरटेल देश की पहली कंपनी बन गई है। रिपोर्ट्स की माने तो 5G नेटवर्क को सफल बनाने के लिए Airtel ने अपने पार्टनर Ericsson के साथ मिलकर काम किया है. कंपनी का दावा है कि उसके पास मौजूदा स्पेक्ट्रम पर मिड-बैंड में 5G नेटवर्क को चलाने की कैपेसिटी है और कंपनी 1800MHz, 2100MHz और 2300MHz फ्रीक्वेंसी के साथ 800MHz और 900MHz पर अवेलेबल सब-गीगाहर्ट्ज बैंड पर 5G नेटवर्क उपलब्ध करवा सकती है। अब देखना यही होगा कि क्या एयरटेल लोगो के अरमानों पर कितना खरा उतरेगी।

सरकार के हरि झंडी दिखाते ही उपलब्ध होगी सर्विस

एयरटेल ने ऐसा अपने मौजूदा लिबरलाइज्‍ड स्पेक्ट्रम को 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में एनएसए नेटवर्क टेक्नोलॉजी के जरिए किया है. वहीं कंपनी ने कहा है कि कस्टमर्स तक 5G टेक्नोलॉजी तब अवेलेबल होगी जब पर्याप्त स्पेक्ट्रम के साथ-साथ सरकार से हरी झंडी मिल जाएगी। बस अब इंतज़ार सरकार के हरि झंडी दिखाने तक का है वो दिन दूर नही जब आप जल्द ही 5G नेटवर्क यूज़ करने लगेंगे।

गेम चेंजर है ये टेस्ट’

आपको यह बता दें कि ,इस मौके पर भारती एयरटेल के एमडी और सीईओ गोपाल विट्ठल ने कहा, ‘मुझे अपने उन इंजीनियरों पर प्राउड है जिन्होंने आज हैदराबाद के तकनीकी शहर में इस अविश्वसनीय क्षमता के प्रदर्शन के लिए कोशिश की हैं. हमारे हर एक निवेश को भविष्य में प्रमाणित किया जाता है, क्योंकि हैदराबाद में यह गेम चेंजिंग टेस्ट साबित हुआ है.

#Airtel. #airtel5G.

About News Desk

Check Also

उपस्थिति भले कम हो लेकिन सवाल पूछने में टॉप टेन बिहारी सांसद बन गए अजय मंडल

बिहार से लोकसभा में माैजूदगी दर्ज कर रहे सांसदों की एक रिपोर्ट सामने आई है। …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com