Breaking News
Home / धार्मिक / Happy Basant Panchami 2021: सरस्वती पूजा के लिए रंगोली और घर की सजावट के अन्य उपाय

Happy Basant Panchami 2021: सरस्वती पूजा के लिए रंगोली और घर की सजावट के अन्य उपाय

बसंत पंचमी आज है, यह शुभ दिन सरस्वती पूजा का भी प्रतीक है। देवी सरस्वती की पूजा करने की भी विशेष प्रासंगिकता है क्योंकि उन्हें ज्ञान और कला की देवी माना जाता है। उनका आशीर्वाद लेने के लिए, भक्त इस दिन पीले कपड़े पहनते हैं और पारंपरिक भोजन करते हैं जो खिचड़ी, राजभोग, काडी चवाल और अन्य चीजों की तरह पीले रंग का होता है।

चूंकि देश के विभिन्न हिस्सों में इस दिन को मनाया जाता है, इसलिए उत्सव, तैयारी और सजावट के तरीके भी अलग-अलग हैं। कुछ लोग अपने घर को एक सुंदर पीली रंगोली बनाकर सजाते हैं जबकि कुछ अपने घर को सौंदर्यपूर्ण रूप देने के लिए पीले फूलों से सजाते हैं।

इस दिन घर की सजावट मुख्य रूप से पीले रंग में की जाती है क्योंकि यह सुख और शांति का प्रतीक है। यह घर को बहुत जीवंत लुक भी देता है।

रंगोली रहेगा बेहतर ऑप्शन

आप अपने घर को उत्सव के लिबास में एक सुंदर पारंपरिक स्पर्श दे सकते हैं, जो सामने वाले दरवाजे पर या अपने घर के लिविंग एरिया में रंगोली बना सकते हैं। आप अपनी रंगोली को और भी खूबसूरत और उम्दा बनाने के लिए फूल और चावल का उपयोग कर सकते हैं! आपका घर उतना ही सुंदर दिख रहा है जितना आपने कल्पना की थी।

यदि आपके पास एक खाली दीवार है और आप उस दीवार को सजाने के लिए एक पेंटिंग या कुछ अच्छा देख रहे हैं, और अभी भी एक विचार नहीं आया है। आप चिंता न करें, हम एक ऐसा विचार लेकर आए हैं जो निश्चित रूप से आपकी मदद करेगा। आप विभिन्न रंगों के 4-5 पतंग खरीद सकते हैं या इसे सभी पीले रख सकते हैं, और आपको बस उन्हें दीवार पर लटका देना है और यह आपके घर को पूरी तरह जीवंत बना देगा।

#basantpanchami. #maasaraswati.

About News Desk

Check Also

बम-बम बोलबम के नारों से गूंजायमान हो गया दरभंगा का अलीनगर

देश भर में धूमधाम और हर्षोल्लास के संग मनाया गया महाशिवरात्रि का पावन त्योहार। दरभंगा …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com