Breaking News
Home / ताजा खबर / उपस्थिति भले कम हो लेकिन सवाल पूछने में टॉप टेन बिहारी सांसद बन गए अजय मंडल

उपस्थिति भले कम हो लेकिन सवाल पूछने में टॉप टेन बिहारी सांसद बन गए अजय मंडल

बिहार से लोकसभा में माैजूदगी दर्ज कर रहे सांसदों की एक रिपोर्ट सामने आई है। इसमें बताया गया है कि किस सांसद ने सबसे कम सवाल पूछे हैं। पीआरएस लेजिस्टेटिव रिसर्च की साइट पर दर्ज विवरण के अनुसार लोकसभा में प्रश्न पूछने के मोर्चे पर राज्य के बड़े नाम वाले कई सांसदों की भूमिका छोटी है। रोचक बात ये है कि कुछ सांसद ऐसे भी हैं जिनकी सदन में उपस्थिति तो बहुत मौजूद रही लेकिन सवाल पूछने में फिसड्डी साबित रहे वहीं पर कुछ ऐसे सांसद भी हैं जिनकी सदन में उपस्थिति अन्य की तुलना में थोड़ी कम रही लेकिन सवाल पूछने में अव्वल रहे। भागलपुर के सांसद अजय कुमार मंडल भी बिहारी सांसदों में टॉप टेन पर हैं और जनहित से जुड़े मुद्दों को उन्होंने लोकतंत्र के मंदिर संसद में प्रमुखता के संग उठाया है।

लोकसभा में प्रश्न पूछने का रिकॉर्ड भी कुछ कहता है। मंत्री प्रश्न नहीं करते हैं। प्रश्नों के उत्तर देते हैं। राज्य के कुछ सांसद जो नरेंद्र मोदी के कैबिनेट में मंत्री थे। बाद में हट गए। वे अब सांसद की भूमिका में प्रश्न नहीं पूछ पा रहे हैं। पूछते भी हैं तो उनकी संख्या कम रहती है। पूर्व मंत्री राधामोहन सिंह और रविशंकर प्रसाद इसी श्रेणी में हैं।

प्रश्न पूछने में पहली बार जीते कई सांसद बहुत पीछे हैं। सिवान की कविता देवी और समस्तीपुर के प्रिंस राज के नाम पर 10-15प्रश्न दर्ज हैं।

लोजपा सांसद महबूब अली कैसर का लोकसभा में दूसरा टर्म है। दूसरे टर्म में उन्होंने कुल 8 प्रश्न पूछे हैं। नवादा के चंदन सिंह के नाम 65 प्रश्न दर्ज हैं। चिराग पासवान द्वारा मात्र 69 प्रश्न लोकसभा में करे गए है।

प्रश पूछने के मामले में टॉप 10 एनडीए बिहार के सांसदों की बात की जाए तो इस सूची में भाजपा के महाराजगंज के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल 322 प्रश के साथ पहले स्थान पर है। दूसरे स्थान पर सुपौल सांसद दिलेश्वर कामत हैं जिन्होंने 304 प्रश्न पूछे है। तीसरे स्थान पर नवादा सांसद श्री कौशलेंद्र कुमार 294 प्रश्न, चौथे स्थान पर अररिया सांसद प्रदीप कुमार 286 प्रश्न, पांचवे स्थान पर शिवहर सांसद रामा देवी 273 प्रश्न, छठे स्थान पर गोपालगंज सांसद आलोक कुमार सुमन 270 प्रश्न, सातवें स्थान पर सारण सांसद राजीव प्रताप रूडी 261 प्रश्न, आठवें स्थान पर सीतामढ़ी सांसद सुनील कुमार पिंटू 246 प्रश्न , नौंवे स्थान पर मुंगेर सांसद राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह 239 प्रश्न , दसवें स्थान पर भागलपुर सांसद अजय कुमार मंडल 226 प्रश्न एवं काराकट सांसद महाबली सिंह 226 प्रश्न के साथ स्थान बनाये हुए है।

देखा जाए तो टॉप 10 सांसद में प्रश्न पूछने के मामले में जदयू सांसदो ने बाजी मार ली है। सबसे चौकाने वाला आंकड़ा भागलपुर के सांसद अजय कुमार मंडल का है जो नियमित सदन में उपस्थित कम दर्ज करवा पाए परन्तु अधिक उपस्थित दर्ज करवाने वाले कई सांसदो को प्रश्न पूछने के मामले में उन्होंने पीछे छोड़ दिया है।

जब इस विषय पर भागलपुर सांसद अजय मंडल से उनका पक्ष पूछा गया तो उन्होंने बताया कि वह सदन के साथ संसदीय क्षेत्र में प्रवास पर अधिक जोर देते है। सदन में वह जनता की मांग उठाते है उसमें कोई कमी उनके द्वारा कभी नही की गई, एक सांसद सत्र के दौरान एक दिन में पाँच प्रश्न का नोटिस दे सकता है जिसका उन्होंने भरपूर प्रयोग किया | सांसद ने कहा कि वह सदन में जनता की माँग उठाने गए थे वह उन्होंने 100% उठाई है सभी संसदीय क्षेत्र समस्याओं सम्बंधित प्रश्न सदन में करे गए जिनका परिणाम है लंबित एवं कई नई परियोजना भागलपुर के धरातल पर आई। संसदीय क्षेत्र में अधिक समय दिया जिससे जनता की समस्याओं को मैं भलीभांति समझ सका एवं तेजी से विकास कार्य संपन्न करवाने में लगा।

About News Desk

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com