Breaking News
Home / बिहार / झारखण्ड / Bihar: Nitish Kumar की कैबिनेट बैठक में कुल नौ एजेंडों पर मुहर

Bihar: Nitish Kumar की कैबिनेट बैठक में कुल नौ एजेंडों पर मुहर

बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अगुवाई में चल रही कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। कैबिनेट बैठक में कुल नौ एजेंडों पर मोहर लग चुकी है। आपको बता दें कि बिहार संग्रहालय को सब- वे द्वारा पटना संग्रहालय से जोड़ने की योजना के रिवाइज्ड एस्टीमेंट को मंजूरी मिल गई है। सारण जिले के गरखा और वैशाली के राघोपुर में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, आईटीआई (ITI) की स्थापना को स्वीकृति दे दी गई है। इसमें कुल मिलाकर 86 पद सृजन पर मुहर लगा दी गई है। पर्यावरण वन एवम जलवायु परिवर्तन विभाग में साइंटिफिक ऑफिसर की बहाली की जाएगी। इसके तहत समझौते के आधार पर एक पद पर पदाधिकारी की नियुक्ति पर मुहर लगाई गई है। इसके साथ ही बैठक में बिहार राज्य प्रवासी मजदूर दुर्घटना अनुदान योजना नियमावली 2008 में संशोधन के एजेंडे को पास कर दिया गया है। इसमें अगर दुर्घटना की वजह से 180 दिन में व्यक्ति की मौत हो जाती है तो व्यक्ति के परिवार को दो लाख का अनुदान दिया जाएगा। वहीं पूर्ण अपंगता हो जाने पर एक लाख और आंशिक अपंगता होने पर पचास हजार का अनुदान दिया जाएगा।

इसके साथ- साथ औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय वर्ष 2023-24 में कुल उन्नतीस परियोजनाओं के लिए लगभग 409 करोड़ खर्च किए जाएंगे। इसमें प्रथम अनुपूरक के तौर पर डेढ़ सौ करोड़ की निकासी और खर्च की मंजूरी दी गई है। राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन में सामाजिक जागरूकता बढ़ाने और संस्थागत क्रियान्वयन के लिए जीविका को हस्तांतरित करने से संबंधित समझौता के प्रारूप को स्वीकृति दे दी है। इसके अलावा पटना (Patna) के कर्मलीचन जोन में वर्ल्ड बैंक की सहायता से एसटीपी लगाने का काम किया जाएगा। इसमें 98 करोड़ की योजना को मंजूरी दी है। इसके अंतर्गत 62 करोड़ का केंद्रांश और 36 करोड़ का राज्यांश होगा।

रोजगार वृद्धि के नज़रिए से देखा जाए तो ए एफ पी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी हाजीपुर को 10000 mtpa क्षमता के नमकीन उत्पादन के साथ साथ 13000 mtpa क्षमता के कुरकुरे पोटैटो चिप्स उत्पादन इकाई की स्थापना के लिए 38.61 करोड़ के पूंजी निवेश को स्वीकृति मिल गई है। परिणामस्वरूप इससे करीब- करीब 265 लोगों को रोजगार मिल सकेगा। इसी क्षेत्र में दादीजी स्नैक 16800 एमटीपीए क्षमता की नमकीन, चिप्स स्नैक उत्पादन इकाई के लिए 66.99 करोड़ के निजी निवेश को भी स्वीकृति दे दी है। इससे लगभग 472 लोगों को रोजगार मिलेगा।

About News Desk

Check Also

उपस्थिति भले कम हो लेकिन सवाल पूछने में टॉप टेन बिहारी सांसद बन गए अजय मंडल

बिहार से लोकसभा में माैजूदगी दर्ज कर रहे सांसदों की एक रिपोर्ट सामने आई है। …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com