Breaking News
Home / ताजा खबर / दिल्ली में बिहार कौशल विकास मिशन ने मोबाइल निर्माता कॉन्क्लेव का किया आयोजन

दिल्ली में बिहार कौशल विकास मिशन ने मोबाइल निर्माता कॉन्क्लेव का किया आयोजन

नई दिल्ली, 7 जनवरी, 2019: स्मार्टफोन बाजार और किफायती डेटा पैक में उछाल पर कैश-इन की बोली में, बिहार कौशल विकास मिशन (बीएसडीएम) ने सोमवार को नई दिल्ली में एक मोबाइल निर्माता कॉन्क्लेव का आयोजन किया। इसका उद्देश्य BSDM, बिहार सरकार, बिहार के युवाओं और भारत के अग्रणी मोबाइल निर्माताओं के बीच तालमेल बनाने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी, दूरसंचार और इलेक्ट्रॉनिक्स के विभिन्न क्षेत्रों में हितधारकों को एक साथ लाना था। बैठक का फोकस राज्य के कुशल युवाओं के लिए नए रास्ते बनाने के लिए उद्योग सरकार की साझेदारी के लिए समर्थन हासिल करना था।

बिहार कौशल विकास मिशन (बीएसडीएम) के प्रमुख सचिव, श्री दीपक कुमार सिंह, बिहार कौशल विकास मिशन (बीएसडीएम) के मुख्य वक्ता, बिहार में “उत्कृष्टता केंद्र” की स्थापना करने के लिए, मोबाइल निर्माण में राज्य के युवाओं के लिए अवसर पैदा करने के लिए विचार-विमर्श “ऑन द जॉब ट्रेनिंग (OJT)” और “अपरेंटिसशिप” मॉडल के तहत इकाइयाँ, उद्योग मानकों पर प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए ITI और अन्य उपलब्ध संस्थानों को अपनाने, ऊष्मायन और उद्यमिता केंद्रों की स्थापना की सुविधा, क्षमता संबंध बनाने, CSR हस्तक्षेपों की संभावनाओं का पता लगाने और उद्योगीकरण बनाने के लिए इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स – आईओटी, रोबोटिक्स, मशीन लर्निंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और बिग डेटा एनालिटिक्स जैसी उभरती अवधारणाओं पर बिहार के लिए।


कॉन्क्लेव में बोलते हुए, श्री सिंह ने मोबाइल उद्योग में अभूतपूर्व और अभूतपूर्व वृद्धि और अर्थव्यवस्था और कार्यबल के विभिन्न क्षेत्रों पर इसके प्रभाव को स्वीकार किया। उन्होंने कहा, “इस तरह के परिवर्तनों का समग्र बाजार पर व्यापक प्रभाव पड़ता है और इससे न केवल विनिर्माण क्षेत्र, बल्कि मोबाइल उद्योग के लिए रिक्त स्थान में भी अवसर पैदा हुए हैं। मोबाइल फोन वाहक, अनुप्रयोग, सामग्री निर्माण और बिहार पर, कार्यबल के आपूर्तिकर्ता राज्य होने के नाते कई उद्योगों के लिए अपनी क्षमता बढ़ाने और कुशल जनशक्ति की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अपने युवाओं को गुणवत्ता कौशल प्रशिक्षण और पेशेवर ज्ञान देने की जरूरत है। ”
मोबाइल निर्माता भी राज्य में होने वाली नई संभावनाओं से उत्साहित थे, जहां दूरसंचार और आईटी क्षेत्र में निवेश और नवीनता की स्थिति अभी भी एक बढ़ने वाली अवस्था में है। भारत के प्रमुख मोबाइल निर्माताओं के साथ इस चर्चा बैठक को आयोजित करके, BSDM ने बिहार के युवाओं के लिए एक स्थायी और दीर्घकालिक समाधान खोजने के लिए इस बढ़ते उद्योग के साथ संबंध और संबंध निर्माण की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाया है।

विगत में बीएसडीएम ने युवाओं को रोजगार योग्यता बढ़ाने के लिए गुणवत्ता कौशल प्रशिक्षण और प्रशिक्षण देने के लिए प्रणाली की क्षमता बढ़ाने के लिए कई महत्वपूर्ण पहल की हैं। अधिकतम रोजगार के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, बीएसडीएम ने विभिन्न कौशल विकास योजनाओं जैसे कि रिक्रूट-ट्रेन-डिप्लॉय (आरटीडी), डोमेन स्किलिंग प्रोग्राम, कुशल युवा कार्यक्रम (केवाईपी) आदि को लागू किया है।
बिहार कौशल विकास मिशन (बीएसडीएम), श्रम संसाधन विभाग के तत्वावधान में काम कर रहा है, बिहार सरकार विभिन्न क्षेत्रों में कुशल जनशक्ति के लिए बिहार में बढ़ती आवश्यकता को पूरा करने के लिए विभिन्न कौशल विकास की पहल कर रही है और कौशल की मांग औरआपूर्ति के बीच मौजूदा अंतर को कम करती है।

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com