Breaking News
Home / ताजा खबर / दिल्ली के बाद महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, कई राज्यों में बना मुसीबत

दिल्ली के बाद महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, कई राज्यों में बना मुसीबत

देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ता ही जा रहा है. इसी के बीच केंद्र सरकार ने बताया है कि अभी तक करीब नौ राज्यों में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हो गई है. जिसमें केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश शामिल है. इसके साथ ही दिल्ली और महाराष्ट्र में भी इसकी पुष्टि हुई है.

वहीं इसी मामले में पशुपालन और डेयरी विभाग का कहना है कि छत्तीसगढ़ के बालोद में अभी किसी संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है. इसी के साथ सरकार ने सभी चिड़ियाघर प्रबंधनों को आदेश दिया है कि वो केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण को तब तक रिपोर्ट भेजे, जब तक कि उनके इलाके को रोगमुक्त घोषित नहीं कर दिया जाता.

आपको बता दें कि दिल्ली की संजय झील में 17 बत्तखें मृत पाई गईं है. जिसे देखते हुए अधिकारियों ने इलाके को ‘अलर्ट क्षेत्र’ घोषित कर दिया. इससे पहले भी यहां एक 10 बत्तखें मृत मिली थीं जिसके बाद दिल्ली विकास प्राधिकरण ने इसे बंद कर दिया था. मृत बत्तखों के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं.

वहीं महाराष्ट्र के लातूर में अहमदपुर इलाके के 10 किलोमीटर के क्षेत्र को ‘अलर्ट जोन’ घोषित किया गया है, जहां पर गत दो दिन में 128 मुर्गियों सहित 180 पक्षी मृत पाए गए हैं. लातूर के जिलाधिकारी पृथ्वीराज बीपी ने रविवार को बताया कि पक्षियों की मौत की वजह का पता नहीं चला है लेकिन एहतियातन यहां से 265 किलोमीटर दूर केंद्रवाड़ी गांव के आसपास अलर्ट जोन घोषित किया गया है.

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com