Breaking News
Home / ताजा खबर / इस बार सुरक्षा बढ़ाने के लिए CBSE बोर्ड करने वाला है कुछ ऐसा जो आज से पहले कभी नहीं हुआ

इस बार सुरक्षा बढ़ाने के लिए CBSE बोर्ड करने वाला है कुछ ऐसा जो आज से पहले कभी नहीं हुआ

सेन्ट्रल डेस्क, अरफा जावेद- हर छात्र की ज़िंदगी में बोर्ड्स की परीक्षा का बहुत बड़ा महत्त्व होता है। इस बार भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई की 12वीं कक्षा की परीक्षा कल यानी 15 फरवरी से शुरू हो रही है। सीबीएसई ने इसके लिए अपनी खास तैयारियां पूरी कर ली हैं। खास इसलिए क्योंकि पिछले साल  पेपर लीक होने की घटनाएं सामने आई थीं। इन घटनाओं से सबक लेते हुए बोर्ड ने इस बार तीन तरह की सुरक्षा व्यवस्था रखी है।

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

Facebook

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

Twitter

इस बार सबसे पहले पेपर को एग्जामिनेशन सेंटर तक पहुंचाने के लिए ऑनलाइन ट्रेकिंग का सहारा लिया जाएगा। अगले स्टेप में सेंटर सुपरिटेंडेंट दो ऑर्ब्जवर के सामने पेपर का सील लिफाफा खोलेगें। तीसरे और आखिरी स्टेप में इंविजिलेटर एग्जामिनेशन हॉल में जाकर दो परीक्षा देने वाले स्टूडेंट के सामने लिफाफा खोलेगें। सीबीएसई बोर्ड सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि बच्चों को किसी भी हाल में सुबह 10 बजे के अंदर-अंदर अपने एग्जाम हॉल में बैठना अनिवार्य है। उन्होंने स्टूडेंट्स को केंद्र पर कम से कम 20 मिनट पहले आने को कहा। तय समय के बाद किसी भी स्टूडेंट को एग्जाम हॉल में जाने की अनुमति नहीं मिलेगी। आपको बता दें कि पहली बार प्रवेश पत्र पर स्टूडेंट के माता-पिता के हस्ताक्षर अनिवार्य किये गए हैं। इस बार कक्षा 12वीं की परीक्षा 4 अप्रैल तक चलेगी। अगर बात करें कक्षा 10वीं की परीक्षा की तो यह 21 फरवरी से शुरू होकर 29 मार्च तक चलेगी।

परीक्षाओं का सीधा प्रसारण

बता दें कि इस बार सभी परीक्षाओं का सीधा प्रसारण किया जाएगा। भारत में सीबीएसई के सभी 21 हजार 400 स्कूलों में परीक्षा के लिए नए नियमों की जानकारी दी जाएगी। सीबीएसई सचिव ने यह भी बताया कि कोई भी छात्र मोबाइल ऐप के जरिए अपने परीक्षा केंद्र का पता लगा सकता है।

About News10India

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com