Breaking News
Home / ताजा खबर / “मधुबाला” के जन्मदिन पर जानिए कुछ अनसूनी बातें ।

“मधुबाला” के जन्मदिन पर जानिए कुछ अनसूनी बातें ।

सेन्ट्रल डेस्क रूपक जे – आज गूगल ने मधुबाला के जन्मदिन पर डूडल बनाया। 14 फरवरी 1933 को मधुबाला का जन्म हुआ था। मधुबाला हिंदी फिल्मों में एक आदर्श अभिनेत्री के रूप में आज भी जानी जाती हैं। उनके व्यक्तित्व और खूबसूरती को देखकर यही कहा जाता है कि मधुबाला भारतीय सिनेमा में अब तक की सबसे महान अभिनेत्री हैं।

आइए जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें :

मधुबाला का जन्म 14 फरवरी 1933 को एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। मधुबाला अपने माता-पिता की पांचवी संतान थीं। मधुबाला का पुराना नाम मुमताज बेगम जहां देहलवी था। उनके पिता का नाम आयातुल्ला खान था और उनकी मां का नाम आयशा बेगम था।
मधुबाला के पिता पेशावर के टोबैको कंपनी में काम करते थे, लेकिन नौकरी छूट जाने की वजह से दिल्ली आ गए थे।
मधुबाला के पिता को किसी ज्योतिष के ज़रिए पता चला था कि उनका जीवन परेशानियों में गुज़रेगा, जिसके चलते वे दिल्ली छोड़ कर एक बेहतर जिन्दगी की तलाश में मुंबई चले गए थे।

 

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

Facebook

 

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

Twitter

बॉम्बे टॉकीज ने दिया पहला मौका :
सन् 1942 में मुमताज को पहली फिल्म ‘बसंत’ में काम करने का मौका मिला। उनके अभिनय से प्रभावित होकर बॉम्बे टॉकीज की मालकिन और अपने जमाने की स्टार देविका रानी ने मुमताज बेगम जहां देहवाली का नाम बदलकर मधुबाला रख दिया था। बता दें कि मधुबाला को एक्टिंग के साथ-साथ 12 साल की उम्र से ही वाहन चलाना भी आता था।

मधुबाला को सिनेमा की सौंदर्य देवी कहा जाता है। केदार शर्मा की पहली फिल्म ‘नील कमल’ में मधुबाला ने राज कपूर के साथ अभिनय किया था, जिसके बाद उन्हें सिनेमा की सुंदरी देवी कहा जाने लगा। इसके बाद उन्होंने ‘महल’ फिल्म में भी अभिनय किया था, जिसका गाना ‘आएगा आने वाला’ लोगों को खूब पसंद आया था। यह गाना मधुबाला के करियर में बहुत सहायक सिद्ध हुआ और इसके बाद मधुबाला ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। बता दें कि उन्होंने अशोक कुमार, रहमान, दिलीप कुमार, देवानंद जैसे बड़े-बड़े सितारों के साथ काम किया है।

सन् 1950 में मधुबाला की कुछ फिल्में असफल भी रही थीं, जिसके बाद आलोचकों ने यह कहना शुरु कर दिय था कि मधुबाला की फिल्म सिर्फ सुंदरता की वजह से हिट होती है ना कि उनके अभिनय की वजह से। अपने आलोचकों का मुंह बंद करने के लिए उन्होंने लगातार चार हिट फिल्में दीं। ये बात कम ही लोग जानते हैं कि मधुबाला की फिल्मों का चुनाव उनके पिता करते थे, जिसकी वजह से उनकी कई फिल्में फ्लॉप हो गईं थीं।

मधुबाला जब पहली बार दिलीप कुमार से मिलीं, तो उन्हें अपना दिल दे बैठीं थीं। दोनों ने एकसाथ कई फिल्मों में काम किया, जिसमें तारा नाम, मुग़ल-ए-आज़म आदि शामिल हैं। मधुबाला दिलीप कुमार से शादी करना चाहती थीं लेकिन दिलीप कुमार ने उनसे शादी करने से इंकार कर दिया था। इसके बाद मधुबाला के पिता ने दिलीप कुमार के खिलाफ केस दर्ज कर दिया था। मधुबाला को विवाह के लिए भारत भूषण कुमार और किशोर कुमार का प्रस्ताव मिला, लेकिन मधुबाला ने किशोर कुमार को चुना। बात दें कि किशोर कुमार एक तलाकशुदा व्यक्ति थे । सन् 1960 में मधुबाला ने किशोर कुमार से शादी की, लेकिन किशोर कुमार के माता-पिता ने कभी मधुबाला को स्वीकार नहीं किया।
23 फरवरी 1969 को हृदय रोग की वजह से मधुबाला का स्वर्गवास हो गया। मधुबाला ने देहांत से पहले 36 साल की उम्र में लगभग 60 फिल्मों में काम किया था।

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com