Breaking News
Home / ताजा खबर / कोरोना वैक्सीन को लेकर केंद्र ने जारी की SOP, एक दिन में इतने लोगों को लगेगा टीका

कोरोना वैक्सीन को लेकर केंद्र ने जारी की SOP, एक दिन में इतने लोगों को लगेगा टीका

कोरोना काल में इस वक्त जिस चीज का पूरी दुनिया बेसब्री से इंतजार कर रही है वो है कोरोना की वैक्सीन। दुनिया के कई देशों में वैक्सीनेशन का काम शुरू किया जा चुका है। संभव है कि बेहद जल्द भारत में भी कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण का काम शुरू किया जाए। इसे लेकर केंद्र और राज्य सरकारें युद्धस्तर पर तैयारी कर रही हैं। सरकार ने टीकाकरण के लिए कार्ययोजना तैयार कर ली है। जानकारी के मुताबिक एक टीकाकरण केंद्र पर 5 स्वास्थ्यकर्मियों की टीम को तैनात किया जाएगा। साथ ही वैक्सीन की पहली डोज मिलने के बाद किसी भी तरह के विपरीत प्रभाव की आशंका के मद्देनजर फौरन चिकित्सकीय मदद देने की तैयारी की गई है।

एक टीकाकरण केंद्र पर एक दिन में लगभग 100 लोगों को वैक्सीन दी जा सकेगी। वैक्सीनेशन शुरू होने के कुछ समय बाद इसमें तेजी लाने के लिए सरकार कम्युनटी हॉल और टेंट लगाने की व्यवस्था भी करेगी। दरअसल स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसीजर के ड्राफ्ट को लेकर राज्य सरकारों को तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत हर टीकाकरण केंद्र पर एक गार्ड समेत 5 लोगों की तैनाती होगी। और 3 कमरे तैयार किए जाएंगे। एक कमरे में लोग अपनी बारी का इंतजार करेंगे, दूसरे कमरे में टीका लगाया जाएगा और तीसरे कमरे में टीका लगने के बाद लाभार्थी को रोका जाएगा ताकि देखा जा सके कि वैक्सीन ने कोई दुष्प्रभाव तो नहीं किया है। अगर कोई विपरीत लक्षण देखने को मिलते हैं तो तीसरे कमरे में इलाज की व्यवस्था भी होगी।

वैक्सीन लेने वाले हर शख्स को अनिवार्य रूप से किसी भी तरह के विपरीत प्रभाव की आशंका के मद्देनजर 30 मिनट तक निगरानी में रखा जाएगा। किसी तरह का गंभीर असर होने पर लोगों को पास के डेडिकेटेड अस्पतालों में भर्ती कराया जाएगा। वैक्सीनेशन रूम में एक बार में एक ही शख्स को एंट्री मिल सकेगी।

इसके अलावा वैक्सीन स्टोरेज के लिए डेडीकेटेड स्टोरेज सेंटर तैयार किए जाएंगे। यहीं से हाई क्वालिटी आइस बॉक्स के जरिए वैक्सीन का छोटे केंद्रों तक वितरण किया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकारों को सभी इंतजाम पूरे करने के निर्देश दिए गए हैं। इन सभी तैयारियों को देखा जाए तो जल्द ही देश में वैक्सीनेशन के ऐलान की संभावना जताई जा रही है।

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com