Breaking News
Home / ताजा खबर / आया आया चॉकलेट डे

आया आया चॉकलेट डे

सेंट्रल डेस्क, फलक इक़बाल:- चॉकलेट को पसंद करने का आलम ये है कि आज पूरा एक दिन चॉकलेट डे Chocolate Day के नाम से मनाया जाने लगा है। इस दिन को कई बड़े दिन के रूप में मनाया जाता है। बड़े बड़े मॉल में इस दिन कई तरह के आयोजन होते हैं और इसकी ख़ास बात ये है की यह वेलेंटाइन वीक का एक हिस्सा है यह एक ऐसा दिन है जिसे केवल प्रेमी जोड़े ही नहीं बल्कि बच्चे से लेकर बड़े तक हर कोई मना सकता है क्यूंकि चॉकलेट तो हर किसी की मनपसंद होती है सभी लो इसे खूब इनजॉय भी करते हैं। इस दिन की लोग एक दूसरे को बड़े मज़े से शुभकामनाएं भी देते हैं और साथ साथ चॉकलेट्स भी। लोग सोशल मीडिया के ज़रिए चॉकलेट डे इमेज, चॉकलेट डे वीडियो और चॉकलेट डे कोट्स भेजते हैं। ,हैप्पी चॉकलेट डे, लिखे ये संदेश बेहद ही शानदार होते हैं जो ट्विटर, फेसबुक और व्हाट्सएप के ज़रिए सभी को भेजे जाते है।

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

FACEBOOK

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

TWITTER

करिये अपने करीबी को व्हाट्स अप्प कोट्स शेयर

देखो प्यार का त्योहार आया, स्नेह और खुशियां लाया गिले-शिकवे छोड़ मनाएं इसे, रंग रहे ना कोई फीका याद रहे ये दिन ता उम्र, कर लेते हैं पहले मुंह मीठा।

चॉकलेट डे आया और याद तुम्हारी लाया आइए कि दिल ने फिर आपको पुकारा है अपनी जिंदगी के लिए मैंने आज खासतौर पर चॉकलेट का पैक मंगाया है।

कीजिए वादा कि रिश्ता ये निभाएंगे खुशी हो या गम आप साथ नजर आएंगे दिन आज खास है, चलो मुंह मीठा करें चॉकलेट के साथ जिंदगी की नई शुरुआत करें।

कीजिए वादा कि रिश्ता ये निभाएंगे खुशी हो या गम आप साथ नजर आएंगे दिन आज खास है, चलो मुंह मीठा करें चॉकलेट के साथ जिंदगी की नई शुरुआत करें।

चॉकलेट का इतिहास

चॉकलेट कोई आज की चीज़ नहीं है बल्कि इसका इतिहास लगभग 2000 साल पुराना है। सबसे पहले चॉकलेट की खोज अमेरिका के वर्षा वनों में हुई थी और आपको हैरानी होगी कि तब चॉकलेट खाई नहीं बल्कि पी जाती थी। 1528 में स्पेन ने मैक्सिको पर कब्ज़ा किया और वहां से स्पेन का राजा भारी मात्रा में कोको के बीजों और चॉकलेट बनाने के यंत्रों को अपे साथ स्पेन ले आया इसी तरह धीरे-धीरे चॉकलेट का प्रसार हुआ और आज आलम ये है कि चॉकलेट हर किसी की मनपसंद हो गई है। कोई भी खुशी की बात हो या फिर जश्न का मौका..चॉकलेट हर जगह शामिल हो ही जाती है। इसकी प्रसिद्धि का आलम ये रहा कि अब इसके नाम पर पूरा एक दिन मनाया जाने लगा …जो हर साल 9 फरवरी को मनाया जाता है यानि कि वेलेंटाइन वीक का तीसरा दिन होता है चॉकलेट डे 14 फरवरी को हर साल वेलेंटाइन डे मनाया जाता है। इस दिन का जश्न एक हफ्ते पहले यानि कि 7 फरवरी से ही शुरू हो जाता है, 7 फरवरी को रोज़ डे, 8 फरवरी को प्रपोज़ डे के बाद 9 फरवरी को होता है सबका पसंदीदा दिन चॉकलेट डे। इस दिन लोग एक दूसरे को चॉकलेट डे फोटो भेजते हैं और विश करते हैं तो वही कोई इस मौके पर चॉकलेट डे कोट्स इमेज भी बनाकर सोशल मीडिया पर जमकर शेयर करता है। कुछ इसी तरह क कोट्स हम आपके सामने पेशकर रहे हैं। आप इन्हे अपने चाहने वालों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

 

FOR MORE UPDATES SUBSCRIBE TO OUR CHANNEL

 

 

चॉकलेट डे कोट्स

आज चॉकलेट डे है चॉकलेट तो खिलाओ
मीठी-मीठी कोई बात तो सुनाओ
कब से तड़प रहे है हम आपके प्यार में
आज तो हमें अपने पास बुलाओ

हैप्पी चॉकलेट डे

बिना पुकारे हमें साथ पाओगे,
करो वादा के दोस्ती आप भी निभाओगे,
मतलब ये नहीं के रोज़ याद करना
बस याद रखना उस वक्त जब
अकेले-अकेले चॉकलेट खाओगे
हैप्पी चॉकलेट डे 2019

स्वीट से दिन में अपने स्वीट से दोस्त को स्वीट सी चॉकलेट मेरी ओर से… Happy Chocolate Day

सनम तेरा ये मीठा सा प्यार लाया है मेरे जीवन में बहार.. इस प्यार की मिठास है एक बार…चॉकलेट डे पर करती हूँ प्यार का इज़हार।

मिठास भरी हुई हर ओर है

लगे है जैसे खूबसूरत शमा पुर-ज़ोर है
ढूँढा तो पाया आपकी है ये मिठास
जो आज के दिन एक चॉकलेट की तरहहै मीठी
साथ ही छाई हुई हर ओर है
चॉकलेट का मीठा दिन मुबारक हो
पढ़े और चॉकलेट डे कोट्स…

About News10India

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com