Breaking News
Home / बिहार / झारखण्ड / दरभंगा / डीएम ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों और प्रखण्डों का हवाई सर्वेक्षण किया।

डीएम ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों और प्रखण्डों का हवाई सर्वेक्षण किया।

दरभंगा के डी.एम डॉ. त्यागराजन एस.एम. ने सचिव, ग्रामीण कार्य विभाग श्री विनय कुमार के साथ आज हवाई मार्ग से जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों तथा तारडीह, मनीगाछी आदि प्रखण्डों का जायजा लिया। गौरतलब है कि जिला में भीषण बाढ़ आने के कारण कई स्थलों पर सड़क संपर्क बंद हो गया है। जिलाधिकारी ने बाढ़ आपदा में फंसे लोगों के बीच राहत एवं बचाव कार्य तीव्र गति से चलाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि राहत एवं बचाव कार्य में थोड़ी भी लापरवाही स्वीकार नहीं होगी। उन्होंने बाढ़ प्रभावित लोगों को सामुदायिक किचेन के माध्यम से पका हुआ भोजन एवं जहाँ भोजन बनाना संभव नहीं हो वहाँ सूखा फूड पैकेट वितरित कराने हेतु निदेश दिया है।

 


जिलाधिकारी के निदेश पर जिला पशुपालन पदाधिकारी, दरभंगा द्वारा बाढ़ से घिरे इलाको में मवेशियों के लिए चारा, भूसा उपलब्ध कराना प्रारंभ कर दिया गया है। वहीं बीमार मवेशियों की चिकित्सा भी की जा रही है। इसके पूर्व जिलाधिकारी ने शहरी सुरक्षा तटबंध का निरीक्षण किया और तटबंधों की मरम्मति कार्य को तेजी से पूरा करने का निदेश दिया। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि जिला में अभी एन.डी.आर.एफ. के तीन टीमों द्वारा रेस्क्यू का कार्य किया जा रहा है। पीड़ित लोगों के बीच पोलीथीन शीट्स आदि का वितरण भी प्रारंभ कर दिया गया है। सूखा पैकेट्स कुल 1005 वितरित जिसमे तारडीह में 555 एवं मनीगाछी में 450 शामिल हैं।

86 सामुदायिक रसोई के माध्यम से बाढ़ पीड़ितों को भोजन की व्यवस्था :-


दरभंगा जिला में आये भीषण बाढ़ के कारण सामुदायिक रसोई के माध्यम से जिला के बाढ़ पीड़ित लोगों को खाना खिलाया जा रहा है। आज कुल 86 सामुदायिक रसोई के माध्यम से कुल 18,394 व्यक्तियों को खाना खिलाने की सूचना प्राप्त हुई है।
जिला समन्वयक, मध्याह्न भोजन योजना, श्री पंकज कुमार द्वारा बताया गया कि मनीगाछी प्रखण्ड में 08 सामुदायिक रसोई चलाया गया जिसमें 1676 लोगों को खाना खिलाया गया। वहीं तारडीह प्रखण्ड में 18 सामुदायिक रसोई में 1973 व्यक्ति एवं गौड़ाबौराम प्रखण्ड में 06 सामुदायिक रसोई के माध्यम से 1652 व्यक्तियों को खाना खिलाया गया। घनश्यामपुर प्रखण्ड में सबसे ज्यादा 46 सामुदायिक रसोई चलाया गया, जिसमें 10014 व्यक्ति को खाना खिलाया गया है। वहीं किरतपुर प्रखण्ड में 02 जगहों पर रसोई चलाकर 289 व्यक्तियों को खाना खिलाया गया एवं अलीनगर प्रखण्ड में 06 स्थलों पर सामुदायिक रसोई चलाकर 2790 व्यक्तियों को खाना खिलाया गया है।


जिलाधिकारी, दरभंगा डॉ. त्यागराजन एस.एम. ने जिले में बाढ़ की विभीषिका को देखते हुए कम से कम 100 स्थलों पर सामुदायिक रसोई चलाने का निदेश दिया है।


दरभंगा से वरुण ठाकुर

About News10India

Check Also

बम-बम बोलबम के नारों से गूंजायमान हो गया दरभंगा का अलीनगर

देश भर में धूमधाम और हर्षोल्लास के संग मनाया गया महाशिवरात्रि का पावन त्योहार। दरभंगा …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com